गेहूं के आसपास भी नहीं फटकेंगे घुन और कीड़े, जानिए लंबे समय तक स्‍टोर करने का तरीका

How to preserve wheat at Home: अक्‍सर लोग सीजन में ही अनाजों जैसे- गेहू, चावल, कई प्रकार के दाल, आदि को खरीदकर घर में स्‍टोर कर लेते है. वहीं, किसान भी खेतों से फसल के कटाई के बाद अनाजों को घर में ही स्‍टोर कर लेते है और बाद में किमतों में वृद्धि होने के बाद उसे बेचते है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अनाजों को सही तरह से न रखें होने की वजह से उसमें किड़े, घुन लग जाते है. ये किड़े धीरे धीरे सारे गेहूं को खाकर उसे भुरभुरा बना देते हैं. जो बाद में किसी काम का नहीं रह जाता है. ऐसे में बेहद जरूरी होता है कि आप गेहूं या अन्य अनाजों को सही तरीके से स्टोर करना जान लें. ऐसे में चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे की घुन, कीड़ों से आपका अनाज बचा रहे.

Wheat: घर पर गेहूं स्टोर करने के तरीके
Wheat: कपूर, लौंग का करें इस्‍तेमाल

यदि आप इक्‍ट्ठे ही गेहूं खरीद कर रख लेते हैं, ताकि आपको मिलावटी आटा न खाना पड़े तो आपको गेहू को स्‍टोर करने के तरीके के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आपको बता दें कि यदि आप गेहूं में कपूर, लौंग, नीम की पत्तियां, रोड़ी वाले नमक, माचिस की तीली आदि डालकर रख सकते हैं. इससे आपका गेहूं खराब नहीं होगा. क्‍योंकि इन सभी चीजों की गंध काफी स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे घुन अनाज या गेहूं के पास आने में सौ बार सोचेंगे.

Wheat: जमीन  पर न रखें अनाज

वहीं, कुछ लोग बोरी में भरकर अनाज रखते हैं. जो ठीक है लेकिन इन बोरियों को फर्श पर रखना ठीक नहीं है. जमीन पर नमी के कारण ये अनाज खराब हो सकते हैं. आप जमीन से किसी दस इंच ऊंचे बने प्लेटफॉर्म पर ही अनाज की बोरियों को रखें.

Wheat: नई बोरियों का करें इस्‍तेमाल

कभी कभी ऐसा होता है कि पुरानी और कई बार इस्तेमाल की गई बोरी में गेहूं या कोई अन्य अनाज रखने से भी उसमें किड़े पड़ जाते है. ऐसे में आपको चाहिए कि घर में अनाज स्‍टोर करते वक्‍त नई बोरियों का ही इस्‍तेमाल करें. लेकिन आप पुरानी बोरी को ही दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे पहले 1 % मेलाथियान के घोल में 10-15 मिनट के लिए डुबाकर रखें. इसके बाद इसे अच्छी तरह से साफ करके सुखा लें, और फिर इसमें गेहूं डालकर स्टोर करें. इस तरह से इसमें घुन नहीं लगेगा.

Wheat: अच्‍छे से सुखाने के बाद ही करें स्‍टोर

वहीं, यदि अनाज में जरा सी भी नमी है, तो उसे तुरंत ही डिब्बे या बोरी में ना भरें. पहले अनाज को को सुखा लें. क्‍योंकि अनाज में नमी होने से कीड़े, फंगस, फफूंद, बैक्टीरिया लग सकते हैं. इससे अनाज तो खराब होता ही हैं. साथ ही इनके पोषक तत्वों, गुणवत्ता में कमी आ जाती है.

Wheat: नीम की पत्तियां

इसके अलावा, आप जिस डिब्बे, बोरी, ड्रम या टंकी में गेहूं या अन्य अनाज को स्टोर करने वाले हैं तो उसके तले में सूखी हुई नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से बिछाकर रख दें. ऐसा करने से अनाज जल्दी खराब नहीं होगा. आप इसमें लौंग, कपूर, माचिस की तीलियां भी डालकर स्टोर करेंगे तो ये अनाज सही रहेंगे.

इसके साथ ही कभी भी पुराने या घुन लगे अनाजों के साथ नए फसलों, अनाजों को न रखें. ऐसा करने से आपके पुराने अनाजों के साथ ही नए अनाज भी सड़ जाएंगे.

इसे भी पढ़े:-

Hibiscus Flowers: सिर्फ पूजा ही नहीं औषधि में काफी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, एक बार जरूर आजमाएं

Coconut water vs Lemon Water: गर्मियों में ज्‍यादा फायदेमंद क्‍या? नींबू पानी या नारियल पानी

शरीर में बढ़ते Blood Sugar के लिए रामबाण हैं ये सीड्स, Diabetes पेसेंट आज ही डाइट में करें शामिल

Sign of Rat: घर में चूहों का होना देते हैं किस बात का संकेत, जानिए इन्‍हें मारना शुभ या अशुभ

Vastu Tips: घर में जरूर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *