Hibiscus Flowers: सिर्फ पूजा ही नहीं औषधि में काफी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, एक बार जरूर आजमाएं

Hibiscus Flowers: गुडहल का फूल अपने आप में ही खास होता है. इस फूल का तो पूजा के दौरान विशेष महत्‍व होता ही है इसके साथ ही औषधि के मामले में भी काफी कारगर होता है. गुड़हल का फूल (Hibiscus Flowers) न केवल दिखने में सुंदर होता है, बल्कि हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह काफी पौष्टिक भी होता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में होते है.

अगर गुडहल के फूल को गरम पानी के साथ या फिर उबाल कर हर्बल टी की तरह पिया जाए तो यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है साथ ही बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को नियत्रित करती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है. इतना ही नहीं, यह फूल बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर करता है. ऐसे में चलिए जानते है इसके अन्‍य फायदों के बारे में….

गुड़हल के फूल के फायदें परेशानियों
Hibiscus Flowers: मुंह के छाले

मुंह में छाले होने के दौरान कुछ भी खाने में बहुत परेशानी होती हैं, ऐसे में आप अपने मुंह के छाले को दूर करने के लिए गुड़हल के पत्ते चबाएं. ऐसा करने से आपको जल्‍दी ही छाले से आराम मिलेगा. 

Hibiscus Flowers: कील मुंहासे को करें दूर

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन केयर प्रोडक्‍ट में भी किया जाता है. इसके इस्‍तेमाल आपको चेहरे के कील मुंहासे से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही चेहरे पर निखार आता है. इतना ही नहीं, इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉइश्चराजिंग गुण होता है, जो त्वचा की झुर्रियों से भी निजात दिलाता है. गुड़हल में मौजूद विटामिन सी, शरीर को प्राकृतिक रूप से कोलेजन बनाने में भी मदद करता है.

Hibiscus Flowers: बालों के लिए वरदान

वहीं, यदि आप अपने बालों को काला, घना और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो गुडहल का इस्‍तेमाल आपके लिए कारगर साबित होगा. इसके लिए आपको गुड़हल की पत्ती और इसके फूल की पंखुड़ी का पेस्‍ट बनाकर प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के तौर पर इस्‍तेमाल करना है. ऐसा करने से आपके बाल काले और शाइनी तो होते ही है साथ ही डैंड्रफ की समस्‍या से भी राहत मिलती है.

Hibiscus Flowers: खुजली और जलन दूर करें

गुड़हल का फूल शरीर में सुजन, जलन और खुजली को भी दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आपको गुड़हल के फूल की 10 ताजी पत्तियों को अच्छी तरह पीस कर सूजन तथा जलन वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगाना होगा. ऐसा करने से आपको जल्‍द ही सुजन, जलन और खुजली से राहत मिल जाएगा.  

इसे भी पढ़े:-

Coconut water vs Lemon Water: गर्मियों में ज्‍यादा फायदेमंद क्‍या? नींबू पानी या नारियल पानी

Face Redness: धूप में निकलने पर आपका चेहरा भी हो जाता है लाल, करें ये काम जल्‍द मिलेगा आराम

शरीर में बढ़ते Blood Sugar के लिए रामबाण हैं ये सीड्स, Diabetes पेसेंट आज ही डाइट में करें शामिल

Eye Disease Symptoms: आंखों के ये लक्षण देते हैं गंभीर समस्‍या के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *