शरीर में बढ़ते Blood Sugar के लिए रामबाण हैं ये सीड्स, Diabetes पेसेंट आज ही डाइट में करें शामिल

Diabetes Treatment: आज के इस तेजी से बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को तमाम तरह ही समस्‍याओं से जुझना पड़ रहा है. बीपी (Blood Pressure), हार्ट डिजीज (Heart Disease), डायबिटीज जैसी समस्‍याओं तो आम बात हो गई है. जिसके मरीज शायद ही ऐसा कोई घर हो जिसमें न हो. बीते कुछ समय से देश में डायबिटीज (Diabetes) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो शरीर में ब्लड सुगर के बढ़ने की वजह से होता है. यही वजह है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करें. आपको बता दें कि सुगर कंट्रोल करने में सिर्फ फूड्स ही नहीं, बल्कि कुछ सीड्स भी मदद करते है. तो आइए उन बीजों के बारे में जानते हैं, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होते है.

Diabetes Treatment: तिल के बीज

आप सभी ने तिल के बीज से बने लड्डू और गुड़ पट्टी तो जरूर खाई होगी. लोग अक्सर सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, क्योंकि यह सर्दी से बचाकर शरीर को गर्म रखने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज मधुमेह रोगियों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है.

Diabetes Treatment: कलौंजी के बीज

आपको बता दें कि डायबिटीज की समस्या में कलौंजी के बीज भी काफी लाभकारी होते हैं. हालांकि कई जगहों पर इसे काला जीरा भी कहा जाता है. इन बीजों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

Diabetes Treatment: अलसी के बीज

अलसी के बीज में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जिसकी वजह से यह सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है. साथ ही यह डायबिटीज की समस्या के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड शुगर के लेवल को प्रबंधित करने में मदद करता है.

Diabetes Treatment: मेथीदाना

मेथीदाना भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय मसाला है, जिसे कई व्यंजनों को बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं और ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन को कम करने में मदद करते हैं.

Diabetes Treatment: तरबूज के बीज

इसके अलावा, तरबूज के बीज भी ब्‍लड शुगर के पेसेंट के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये मैग्नीशियम, जिंक और हेल्दी से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में काफी कारगर साबित होते है.

इसे भी पढ़े:- Cancer: कोलन कैंसर का पता लगाना हुआ आसान, बच सकेगी 90 प्रतिशत रोगियों की जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *