RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में विभिन्‍न पदों पर आज से आवेदन शुरू, जानिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल

RPF Recruitment 2024: भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बडी अपडेट सामने आई है. दरअसल, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की तरफ से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के पदों पर भर्ती निकाली गई है. आरपीएफ के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी जाएगी. इस भर्ती के माध्‍यम से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के कुल 4660 खाली पदों पर योग्‍य उम्‍मीद्वारों की नियुक्ति की जानी है.  

ऐसे में जो भी उम्मीदवार रेलवे पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. उम्‍मीद्वारों को ध्‍यान देंने योग्‍य बात है कि इन पदों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 मई 2024 तय की गई है.  

RPF Recruitment 2024: कौन कर सकेगा आवेदन

आरपीएफ कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण किया हो. इसके अलावा सब-इंस्पेक्टर (एसआई) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

RPF Recruitment 2024: आयु सीमा

वहीं, बता करें कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा की तो न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए. इसी प्रकार एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गयी है. हालांकि उम्‍मीद्वारों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी. जबकि आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाएगी.  

RPF Recruitment 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां से आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे.

RPF Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

वहीं, इस भर्ती में आवेदक को निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जायेगा. बता दें कि जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये है. जबकि एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा.

इसे भी पढ़े:- UPSC Recruitment 2024: यूपीएससी में मेडिकल ऑफिसर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जल्‍द करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *