Face Redness: धूप में निकलने पर आपका चेहरा भी हो जाता है लाल, करें ये काम जल्‍द मिलेगा आराम

Face Redness: गर्मियों का मौसम आते ही स्किन से संबंधित समस्‍याएं शुरू हो जाती है. इस मौसम में तेज धूप और हीटवेव के कारण न केवल स्किन खराब होती है बल्कि चेहरें में रेडनेस व सूजन की समस्या भी पैदा होने लगती है. ऐसे में यदि आपका भी धूप में घर से बाहर निकलने पर चेहरा एकदम लाल (Face Redness) पड़ जाता है, तो ऐसे में आपको जल्‍द से जल्‍द कुछ घरेलू नुस्‍खे अपनाना चाहिए, जिससे की आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकें. तो चलिए आज हम आपको आज कुछ ऐसे ही नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर आप चेहरे पर होने वाली जलन से राहत पा सकते है.  

Face Redness: स्किन बर्न को रोकने के घरेलू नुस्खे
बर्फ

स्किन बर्न (Face Redness) होने से बचने के लिए आपको अपने स्किन की बर्फ से सिकाई करनी चाहिए. कु देर तक बर्फ की सिकाई करने से स्किन अंदर से ठंडी पड़ जाती है, जिससे चेहरे के सूजन के साथ रेडनेस और खुजली में भी कमी आती है. 

दही

गर्मियों के चिलचिलाती धूप के कारण यदि आपके चेहरे पर रेडनेस (Face Redness) आ गई है, जो आपको चेहरे पर दही लगाना चाहिए. दही को आप स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. दही आपके स्किन को अंदर से शांत करने में मदद करता है, जिससे आपको राहत मिलती है.

शहद

शहद को हमेशा से ही एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा (Face Redness) और सूजन को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही त्वचा पर होने वाले रैशेज और खुजली की समस्या से आपको राहत मिलती है.

गुलाब जल

गुलाब जल सनबर्न के कारण डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करता है. यदि आपके चेहरे पर रेडनेस हो गई है तो आप गुलाब जल को प्रभावित हिस्से पर 10-15 मिनट के लिए लगाए और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको जल्‍द ही रेडनेस से मुक्ति मिल जाएगी.

इसे भी पढ़े:- Eye Disease Symptoms: आंखों के ये लक्षण देते हैं गंभीर समस्‍या के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *