Eye Disease Symptoms: आंखों के ये लक्षण देते हैं गंभीर समस्‍या के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी  

Eye Disease Symptoms: हमारी आंखें शरीर के सबसे अहम और संवेदनशील अंगों में से एक है. आखों के बिना हम अपने जीवन की कल्‍पना भी करना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में हहमें अपनी आंखो का खास ख्याल रखना चाहिए. हालांकि, कभी कभी ऐसा होता है कि हमारी आंखें विभिन्न समस्याओं का शिकार होने लगती हैं, लेकिन हम उन्‍हें गंभीरता से नहीं लेते, जो आगे चलकर बड़ी समस्‍या बन जाती है.

ऐसे आवश्‍यक है कि हम आंखों से जुड़ी समस्याओं की समय रहते ही पहचान कर लें. तो आज हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको कुछ ऐसे संकेत या लक्षण बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आंखों से जुड़ी समस्याओं की आसानी से पहचान कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं-

Eye Disease Symptoms: आंखों से जुड़ी कुछ समस्याएं

दरअसल, हमारी आंखें कई समस्याओं का शिकार हो सकती हैं, जिनके विभिन्न लक्षण होते हैं. जि‍नके अंतर्निहित स्थितियों मैक्यूलर डिजनरेशन, रेटिनल डिटेचमेंट, रिफ्रेटिव एरर्स, ड्राई आई सिंड्रोम, मोतियाबिंद, ग्‍लूकोमा और यहां तक ​​कि मायोपिया भी शामिल हैं. ऐसे में आइए जानते है इन लक्षणों से आंखों से जुड़ी बीमारियों के बारे में –

Eye Disease Symptoms: आईरिस के रंग में बदलाव

यदि आपके आईरिस यानी आपकी आंख का रंगीन भाग में कोई भी बदलाव नजर आ रहा है, तो यह किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. आपको अपनी आईरिस के रंग में किसी भी तरह के बदलाव पर नजर रखना चाहिए, क्योंकि यह कुछ आई डिजीज की उपस्थिति के संकेत भी हो सकते है.

Eye Disease Symptoms: क्रॉस्ड आईज

क्रॉस्ड आईज या स्ट्रैबिस्मस को आमतौर पर भेंगापन कहा जाता है, आखों में ये समस्‍या आम तौर पर बचपन में ही होता है, लेकिन कभी कभार यह कुछ वयस्कों में भी देखने को मिलता है और अंतर्निहित स्थितियों का संकेत देता है. ऐसे में यदि आपको भी यह महसूस होता है कि आपकी आंखें ठीक से संरेखित नहीं हो रही हैं, तो आपको तुरंत विशेषज्ञों से परामर्श लेनी चाहिए.

Eye Disease Symptoms: विजन स्पॉट में काला धब्बा

वहीं यदि आपके आंखों के विजन स्‍पॉट में काले धब्बे नजर आ रहे हैं, तो आपको इसे बिल्‍कुल भी नजरअंदाज नहीं करना है. यह कई गंभीर नेत्र स्थितियों का लक्षण हो सकते है, जैसे मैक्यूलर डिजनरेशन या रेटिनल डिटेचमेंट. जिसके लिए आपको तुरंत विशेषज्ञों से सलाह लेने के की जरूरत है.

पास या दूर की चीजों पर फोकस करने में मुश्किल

इसके अलावा, यदि आपको पास या दूर की चीजों को देखने में कोई समस्‍या है तो यह रिफ्रेटिव एरर्स का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको अपने आंखों की नियमित जांच करवाने की जरूरत है. इससे आपको इन समस्याओं का जल्द पता चल जाएगा, जिससे समय रहते एसका इलाज किया जा सकेगा.

Eye Disease Symptoms: डबल विजन

वहीं, जब आपको कोई चीज एक के बजाय दो नजर आती हैं, तो यह डबल विजन या डिप्‍लोपिया के लक्षण होते है. यह एक आंख या दोनों आंखों में हो सकता है. यह लक्षण आंखों की मांसपेशियों की कमजोरी, मोतियांबिंद या न्यूरोलॉजिकल कंडीशन समेत कई समस्याओं का संकेत हो सकता है.

खुजली या जलन के साथ सूखी आंखें

अगर आपके आंखों में लगातार सूखापन, खुजली या जलन होता है, तो यह ड्राई आई सिंड्रोम का संकेत हो सकता है. आपको बता दें कि यह एक सामान्य स्थिति है, जो आंख की टियर फिल्म और सतह को प्रभावित करती है.

Eye Disease Symptoms: आंखों से डिस्चार्ज होना

इसके अलावा, आंखों से डिस्चार्ज या आंसू निकलना किसी संक्रमण, एलर्जी या ब्लॉक टियर डक्ट का संकेत हो सकता है. यदि आपको भी यह लक्षण नजर आते है तो आपको जल्‍द से जल्‍द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:- Smelly Underarms: अंडरआर्म्‍स की बदबू करती है शर्मिंदा, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, दुर्गंध से मिलेगी निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *