Smelly Underarms: अंडरआर्म्‍स की बदबू करती है शर्मिंदा, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, दुर्गंध से मिलेगी निजात

Smelly Underarms Remedies: बगल यानी अंडरआर्म से आ रही बदबू का वजह पसीना नहीं बल्कि बैक्‍टीरिया है. जी हां, बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि बगल से दुर्गंध आने का कारण पसीना है लेकिन ऐसा नहीं है. प‍सीना का बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने से दुर्गंध आती है. ये बैक्‍टीरिया पसीने को एसिड में बदलते हैं, जिसके वजह से अंडरआर्म से बदबू आती है. इसके अलावा हेल्थ कंडीशंस के वजह से, मेडिकेशन, रोजाना कपड़े ना बदलने,  ना नहाने पर या हार्मोनल चेंजेस की वजह से भी बगलों से दुर्गंध  आ सकती है.

पब्लिक प्‍लेस पर अक्सर लोगों को इस वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. हालांकि लोग इससे निजात पाने के लिए बॉडी स्‍प्रे, परफ्यूज आदि का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन आज की खबर में हम आपको कुछ ऐसे होम रे‍मिडीज बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बिना परफ्यूम के, नेचुरल तरीकों से अंडरआर्म्स की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं.  

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्‍पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से बगल की बदबू को दूर किया जा सकता है. इसको यूज करने के लिए इसे पानी की मदद से डाल्यूट कर लें और एक कॉटन बॉल से इसे अपने आर्मपिट में लगाएं. आप चाहें तो इसे रातभर लगाकर छोड़े दें और सुबह गुनगुने पानी से वॉश कर लें. यह अंडरआर्म में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है, जिससे पसीने की वजह से बदबू नहीं आती है.

नींबू का रस

नींबू पसीने की बदबू को दूर भगाने में मददगार है. इसके इस्‍तेमाल के लिए नींबू के रस को निचोड़ कर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं. अब इसे कॉटन बॉल से अंडरआर्म्स में लगाएं. आप चाहें तो इसे किसी बोतल में भरकर स्प्रे की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. कुछ समय बाद इसे पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का नेचर बेसिक होता है, इस वजह से यह बैक्टीरिया द्वारा बनाए जाने वाले एसिड को न्यूट्रल कर देता है, जिससे दुर्गंध नहीं आती है. इसलिए बेकिंग सोडा से बगलों की बदबू को दूर किया जा सकता है. इसके इस्‍तेमाल के लिए आपको बेंकिंग सोडा को थोड़े पानी में मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लेना है और इसे स्किन पर अप्‍लाई करना है. जब यह सूख जाए, तो गुनगुने पानी से वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें :- Health Tips: डाइट में शामिल करें ये चीजें, कैंसर जैसी बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *