Haryana: नायब सैनी होंगे नए मुख्‍यमंत्री, जानिए इनका राजनीतिक सफर

Haryana: हरियाणा की सियासत में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को नेता चुन लिया गया है. आज शाम नायब सैनी शपथ लेंगे. एक बड़ा अपडेट है कि राज्‍य में में 2 उपमुख्‍यमंत्री भी होंगे. अनिल विज और भव्य बिश्नोई को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. मीटिंग के बाद नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने फूल देकर उन्‍हें बधाई दी.

जानकारी के मुताबिक, आज करीब पौने 11 बजे मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया. इसके बाद चंडीगढ़ में भाजपा में नए सीएम के नाम पर मंथन के लिए विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसमें कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद और भाजपा अध्‍यक्ष नायब सिंह सैनी को सीएम पद के लिए चुना गया. आज शाम करीब 4 बजे नायब सैनी सीएम पद की शपथ लें सकते हैं.   

Haryana: कौन हैं नायब सैनी

 नायब सैनी का जन्‍म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के गांव मिर्जापुर माजरा में हुआ था. बात करें एजुकेशन की तो उनके पास बीए और एलएलबी की डिग्री हैं. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं और सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं. उन्हें संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.  

मनोहर लाल के करीबी

वे 2002 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला से जिला महामंत्री बने. साल 2005 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला में जिला अध्यक्ष भी रहे. सैनी साल 2009 में किसान मोर्चा बीजेपी हरियाणा के प्रदेश महामंत्री बनें. साल 2012 में वे अंबाला भाजपा के जिला अध्यक्ष बने। आरएसएस के समय से ही नायब सैनी को मनोहर लाल का करीबी माना जाता है. सूत्र के हवाले से सीएम ने ही उन्हें कुरुक्षेत्र से टिकट देने की पैरवी की थी.  

लोकसभा चुनाव में बने सांसद

साल 2014 में सैनी नारायणगढ़ विधानसभा से चुनाव जीते. वहीं 2016 में वे हरियाणा सरकार में मंत्री बनें. पिछले लोकसभा चुनाव में वे कुरुक्षेत्र से सांसद चुने गए. कुछ समय पहले ही उन्हें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई.

ये भी पढ़ें :- Smelly Underarms: अंडरआर्म्‍स की बदबू करती है शर्मिंदा, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, दुर्गंध से मिलेगी निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *