Coconut water vs Lemon Water: गर्मियों में ज्‍यादा फायदेमंद क्‍या? नींबू पानी या नारियल पानी

Coconut water vs Lemon Water: गर्मियों में मौसम में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए लोग नारियल पानी या नींबू पानी (Coconut water vs Lemon Water) का खूब सेवन करते है. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों में से किसका सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है. बता दें कि शरीर में पानी की कमी को दूर करने और एनर्जी बनाए रखने के लिए नारियल पानी और नींबू पानी (Coconut water vs Lemon Water) दोनों का ही सेवन किया जाता है, लेकिन फिर भी कुछ बातें हैं, जो इन्हें (Coconut water vs Lemon Water) एक दूसरे से अलग बनती हैं. तो चलिए इसके बारे में जानते है.

नारियल पानी के फायदें

बता दें कि नारियल पानी विटामिन-ए, बी, सी, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. इसके अलावा, स्किन और बालों के लिहाज से भी इसका सेवन अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. नारियल पानी तपती गर्मी में शरीर को कूलिंग इफेक्ट देता है और नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर भी बढ़िया काम करता है.

नींबू पानी के फायदे

विटामिन-सी, बी, फाइबर, पोटैशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स तो करता ही है, साथ ही फैट फ्री होने के कारण मोटापे को भी कम करने में मदद करता है. नींबू पानी के सेवन से शरीर में इम्युनिटी भी बढ़ती है. साथ ही लू से बचाने में भी ये काफी हद तक मददगार साबित होता है.

Coconut water vs Lemon Water में से क्या है ज्यादा बेहतर?

नारियल पानी हो या नींबू पानी(Coconut water vs Lemon Water), दोनों के ही अपने-अपने फायदे हैं, इनमें ज्यादा फर्क भी नहीं है, फिर इनका सेवन करते वक्‍त आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. तो वे कौन सी बाते है चलिए जानते है…

  • यदि आप डायबिटीज के पेसेंट हैं, तो नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. नारियल पानी में पाई जाने वाली नेचुरल शुगर आपके लिए सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.
  • नारियल पानी अधिक मात्रा में पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन भी बिगड़ सकता है, ऐसे में यदि आप अक्सर थकान महसूस करते हैं, तो इसके ज्यादा सेवन से बचने में ही आपको फायदा है.
  • वहीं, नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर बन सकती हैं. और अगर गर्म पानी के साथ बनाते हैं, तो इससे एसिड की ज्यादा मात्रा बनती है, जो बोन हेल्थ के लिए खराब मानी जाती है.
  • यदि खर्च के अनुसार देखें, तो नारियल पानी की तुलना में नींबू पानी काफी सस्ता पड़ता है, ऐसे में आप अपने बजट तो ध्यान में रखते हुए भी इन ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा, यदि आप नींबू पानी में चीनी मिलाकर पीते हैं, तो ये भी सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है. ऐसे में आप चाहें, तो इसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर पी सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आपको बीपी से जुड़ी कोई समस्या न हो. इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होगा और आप एसिडिटी से भी बच पाएंगे.

इसे भी पढ़े:-  Face Redness: धूप में निकलने पर आपका चेहरा भी हो जाता है लाल, करें ये काम जल्‍द मिलेगा आराम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *