Sign of Rat: घर में चूहों का होना देते हैं किस बात का संकेत, जानिए इन्‍हें मारना शुभ या अशुभ 

Sign of Rat:  हमारे घरों में अक्‍सर इधर उधर घूमते हुए चूहों के दर्शन हो ही जाते है. घर में चूहों का दिखना आम बात है. वहीं हिंदू धर्म में चूहों का भी खास महत्‍व होता है. चूहे को भगवान गणेश की सवारी माना जाता है. ऐसे में लोगों का मानना है कि घर में चूहों का होना शुभ होता है. ऐसे में आपके भी मन में सवाल उठ रहा होगा कि चूहा होना तो शुभ है, लेकिन क्‍या चूहे के बिल होना शुभ है या अशुभ. तो आज हम आपको आपके इन्‍हीं सारे सवालों के बारे में बताने वाले है, तो फिर देर किस बात की चलिए जानते है.

Sign of Rat: घर में चूहों का आना शुभ या अशुभ

दरअसल, शकुन शास्त्र में हर चीज के शुभ और अशुभ दोनों के बारे वर्णन किया गया है. शकुन शास्त्र के अनुसार घर में चूहों का आना शुभ होता है. साथ ही अगर आपके घर में कभी-कभार चूहा दिखता है, तो वो शुभ संकेत होता है. इसका मतलब है कि आपको जल्द ही कोई अच्छी खबर मिलने वाली है.

Sign of Rat: घर में चूहे का बिल होना

वहीं, यदि आपके घर में जगह-जगह चूहे अपना बिल बनाकर रहने लगे, तो ये शुभ नहीं होता है. घर में चूहों का बिल देखने का मतलब आपका कोई शत्रु आपके खिलाफ साजिश रच रहा है. ऐसे में आपको सावधान होने की आवश्‍यकता है.

इसे भी पढ़े:-Swapna Shastra: सपने में मोर का देखना शुभ या अशुभ, जानिए मोर पंख का क्‍या है मां लक्ष्‍मी से कनेक्‍शन

Sign of Rat: घर में चूहों की संख्‍या बढ़ना

इसके अलावा घर में कभी-कभी दो से तीन चूहे दिखना तो आम बात है, मगर दिन प्रतिदिन चूहों की संख्या बढ़ती जा रही है तो इसे अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घर में चूहों की संख्या बढ़ने से सुख, शांति और समृद्धि चली जाती है और घर में दरिद्रता बढ़ती है.

इसे भी पढ़े:-Zodiac Sign: दूसरों की खुशी बांटने में माहिर होते हैं इस राशि के जातक, मुश्किल घड़ी में भी बनाएं रखते हैं धैर्य

Sign of Rat: रात में चूहों का आवाज करना

वहीं रात के समय चूहो का रोना या आवाज करना भी अशुभ होता है. चूहों के आवाज करने का मतलब जल्द ही आपके साथ कोई बड़ी अनहोनी होने वाली है. ऐसे में आप कोई बड़ा काम करने से पहले ही सतर्क हो जाए.

इसे भी पढ़े:-Palash: हिंदू धर्म में क्‍या है पलाश के पेड़ का महत्‍व? जानिए कहां होता है इसका उपयोग

Sign of Rat: चूहों को मारने से लगता है पाप?

भले ही घर में ज्‍यादा चूहो का होना अशुभ होता है, लेकिन आपको इन्‍हें मारना नहीं चाहिए. चूहों को भगवान गणेश का सवारी माना जाता है ऐसे में चूहों को मारने से पाप लगता है.ऐसे में  आपके घर में भी चूहों की संख्या बढ़ गई है, तो ऐसे में आप उन्हें भगाने के लिए जगह-जगह फिटकरी रख दें. इससे वो आसानी से भाग जाएंगे और उन्‍हें कोई नुकसान भी नहीं होगा.

इसे भी पढ़े:- Lizard: इंसान के शरीर पर छिपकली गिरना शुभ या अशुभ, जानिए किस अंग पर गिरने का क्‍या है संकेत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *