Vastu Tips: घर में जरूर लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्‍व होता है. वास्तु शास्त्र में घर में पेड़-पौधों को लगाने के नियमों को भी बताया गया है. वास्‍तु शास्त्र के मुताबिक घर में कुछ विशेष पेड़-पौधे लगाने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. घर की सही दिशा में पेड़-पौधे न लगाने से इंसान को जीवन में कई सारी मुसीबतों का समना करना पड़ता है. यहीं वजह है कि घर में पेड़-पौधे लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते है कि वो कौन से पेड़-पौधे हैं, जिनको घर में लगाने से धन-धान्‍य की प्राप्ति होती है और घर में खुशियों का आगमन होता है.

Vastu Tips: तुलसी का पौधा

बता दें कि सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. इस पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. यदि आप भी चाहते है कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहे और आपको पैसो की तंगी का सामना न करना पड़े तो आपको अपने घर में उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. इसके साथ ही रोजाना इस पौधे की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से साधक को मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और धन का लाभ प्राप्‍त होता है.

Vastu Tips: हरसिंगार का पौधा

सनातन धर्म में हरसिंगार के पौधे का भी अधिक महत्व होता है. कहा जाता है कि हरसिंगार के पौधे से निकलने वाला फूल धन की देवी मां लक्ष्मी को अत्‍यधिक प्रिय है. ऐसे में वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हरसिंगार के पौधे को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता हैं और घर में सुख-शांति का आगमन होता है.

Vastu Tips: शम्‍मी का पेड़

सनातन धर्म में शमी के पेड़ को बेहद ही पवित्र माना जाता है. कहा जाता है कि घर में शमी का पेड़ को लगाने से व्‍यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही इस पेड़ की पूजा करने से न्‍याय के देवता भगवान शनि देव प्रसन्न होते हैं और आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा समाप्‍त होती है.

इसे भी पढ़ें:-Zodiac sign: काफी बुद्धिमान और चालाक होते हैं इस राशि के जातक, किसी भी काम में नहीं करते संकोच

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *