Mulberry: औषधीय गुणों से भरपूर है शहतूत, डायबिटीज समेत कई बिमारियों से दिलाए राहत

Mulberry: शहतूत को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है. आयुर्वेद में शहतूत का इस्‍तेमाल कई रोगों को से मुक्ति दिलाने में किया जाता है. आपको बता दें कि शहतूत में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते है, जो रोगों से लडने में मदद करते है. वहीं, आयुर्वेदिक डॉक्‍टर्स की मानें तो शहतूत में सायनाइडिंग, ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने का काम करता है. इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को नियत्रण में रखता है.

Mulberry: शहतूत खाने के फायदे
Mulberry: मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर

मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी शहतूत को काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि शहतूत खाने से नर्वस सिस्टम संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है. 

Mulberry: डायबिटीज में फायदेमंद

शहतूत में ऐसे भी गुण भी होते हैं जो शरीर में इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीज के लिए भी शहतूत काफी फायदेमंद फल साबित होता है. इसके साथ ही शहतूत के सेवन से मोटापा कम करने में भी काफी हद तक मदद मिलती है.

Mulberry: कब्ज में राहत

इसके अलावा, शहतूत को पेट के लिए बेहद ही कारगर माना गया है. शहतूत के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. यदि आपको भी पेट में कब्‍ज की समस्‍या रहती है तो आपको कम से कम 5-10 मिली शहतूत का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आपको कब्‍ज से जल्‍द ही राहत मिल जाएगा.

Mulberry: अन्य फायदे

इन सब के अलावा, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी शहतूत का इस्‍तेमाल किया जाता है. वहीं, इससे फेस पर ग्लो आता है और तनाव को भी दूर करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शहतूत का सेवन बेहद ही कारगर माना जाता है.

इसे भी पढ़े:- Hibiscus Flowers: सिर्फ पूजा ही नहीं औषधि में काफी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, एक बार जरूर आजमाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *