Tortoise: जीवन में चाहते हैं सुख-समृद्धि, कछुएं से जुड़े करें ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की बनी रहेगी कृपा

Tortoise: हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे. भाग्‍य उसका साथ ही कि हर काम बनता रहे. इसके लिए लोग तरह तरह के उपाए भी करते है. यदि आप भी चाहते है कि आपके जीवन में सदैव खुशहाली बरकरार रहें आपको हमेशा भाग्‍य का साथ मिलता रहें, तो ऐसे में आप कछुए से जुड़े कुछ उपाय कर सकते है.

वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक, कई पशु-पक्षी ऐसे होते है तो गुड का प्रतीक माने जाते है. इन्‍ही में एक है कछुआ. बहुत से लोग घर में कछुआ पालते हैं, वहीं कई लोग यंत्र के रूप में भी कछुए को अपने घर में रखते हैं. माना जाता है कि कछुए को घर में रखने से मां लक्ष्मी विशेष कृपा प्राप्त होती है. तो चलिए जानते है कि घर में कछुए को किस तरह रखने से लाभ मिलता है.

Tortoise: कछुए की अंगूठी

आपने बहुत से लोगों को कछुए की अंगूठी पहने हुए देखा होगा. दरअसल, कछुए की अंगूठी धारण करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है. आपको बता दें कि के कछुए की अंगूठी धारण करने के लिए शुक्रवार, अक्षय तृतीया दीपावली या धनतेरस का दिन अति उत्‍तम माना जाता है.

Tortoise: धातु का कछुआ

वहीं, ज्‍यादातर लोग घर में धातु का कछुआ भी रखते हैं. फेंगशुई के की मानें तो धातु के कछुए को उत्तर दिशा में रखना शुभ होता है. लेकिन यदि आप अपनी किसी इच्छा की पूर्ति करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कोरे कागज पर लाल पेन से अपनी इच्छा लिखें. इसके बाद कछुए के अंदर इस पर्ची को रखें इसके बाद इसे उत्तर दिशा में रख दें. ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूर्ण हो सकती है.

Tortoise: कछुआ यंत्र

ज्योतिषीय दृष्टि से घर में कछुआ यंत्र स्थापित करने से साधक को विशेष लाभ मिलते हैं. आपको बता दें कि कछुआ यंत्र की स्थापना करने के लिए शुक्रवार या पूर्णिमा तिथि को शुभ माना जाता है. इसके अलावा आप किसी शुभ मुहूर्त में भी इसकी स्थापना कर सकते हैं.

Tortoise: यहां बनाएं कछुए का चित्र

इसके अलावा अगर आप मुख्यद्वार पर कछुए का चित्र लगाते हैं, तो इससे आपको अपने व्यापार में भी लाभ देखने को मिलेगा. साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा की भी देरी बनी रहेगी और आपके परिवार में सुख शान्ति का माहौल बना रहेगा. 

इसे भी पढ़े:-

कहीं आप भी तो नही हो रहे ओवरथिंकिंग के शिकार, जानें लक्षण और दूर करने के उपाय

घर पर ही बनाएं नेचुरल हेयर डाई, बाल काले होने के साथ होगें चमकदार भी

ऑफिस में काम के बीच में आतीं है आलस और सुस्‍ती, तो अपनांए ये ट्रि‍क्‍स मिनटों में भागेगी नींद

Sleeping Position: किस पोजिशन में सोते है आप? जानिए क्‍या है सोने का सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *