Sleeping Position: किस पोजिशन में सोते है आप? जानिए क्‍या है सोने का सही तरीका

Sleeping Position Effects On Health: आज के भाग-दौड़ से भरी लाइफ में हर किसी के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना बेहद ही आवश्‍यक है. भरपूर नींद लेने से हमारा शरीर भी स्वस्थ और तरोताजा बना रहता है. वहीं, नीद पूरी न होने के कारण इंसान हमेशा चिड़चिड़ा बना रहता है. किसी भी काम को करने में आलस बना रहता है. ऐसे में सही समय पर और सही तरीके से सोना इंसान के लिए काफी मायने रखता है. हालांकि, सबसे जरूरी आपको ये जानना है कि आपको किस पोजीशन में सोना (Sleeping Position) चाहिए और कैसे बिल्‍कुल नहीं. तो चलिए जानते है कि किस तरीके से सोना हमारे शरीर पर कैसा प्रभाव डालता है. 

सोने के तरीको का सेहत पर प्रभाव

Sleeping Position: कंधे का दर्द (Shoulder Pain)

यदि आपकी सुबह कंधे के दर्द के साथ होती हैं, तो आपको करवट लेकर सोने से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा पेट के बल सोना भी सही नहीं है, क्योंकि पेट के बल सोने से आपके कंधे एक ही पोजीशन में हो जाते हैं. ऐसे में आपको अच्छी नींद के लिए अपनी पीठ के बल लेटना चाहिए और अपने सिर के नीचे एक पतला सा तकिया रखें. इसके बाद एक और तकिया ले, इसे अपने पेट पर रखें और गले से लगा लें. ऐसा करने से आपके कंधे सही रहेंगे और आपको दर्द भी नहीं होगा.

Sleeping Position: पीठ दर्द (Back Pain)

सोने के दौरान खराब गद्दे के चलते भी पीठ दर्द हो सकता है. रीढ़ की हड्डी के मोड़ को फिर से बहाल करने और टेंडन पर तनाव को कम करने के लिए सोने के दौरान घुटनों के नीचे एक तकिया रखें. इसके अलावा अपनी पीठ के निचले भाग के नीचे एक छोटा तौलिया लपेट सकते हैं.

वहीं, यदि पेट के बल सोते हैं, तो अपने पेट और हिप के नीचे एक तकिया रखें, जिससे की आपकी पीठ का नीचला हिस्‍सा आगे की ओर न बढ़े. अगर आप करवट लेकर सोना पसंद करते हैं, तो नवजात शिशु की स्थिति में रहना सबसे अच्छा है. इसके लिए आप अपनी पीठ को झुकाकर पैरों को अपनी छाती की ओर थोड़ा ऊपर उठाएं. इसके बाद अपने घुटनों के बीच एक छोटा तकिया रखें. यह आपकी पीठ के निचले हिस्से पर प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

Sleeping Position

Sleeping Position: गर्दन में दर्द (Neck Pain)

आमतौर पर गलत स्थिति में सोने से की वजह से गर्दन का दर्द होता है.  इस समस्या से परेशान लोगों को अपने तकिए का चुनाव बेहद ही सावधानी से करना चाहिए. यदि आप करवट लेकर सोना पसंद करते हैं, तो ऐसे में आपका तकिया बहुत ऊंचा नहीं और बहुत मोटा नहीं होना चाहिए. वहीं, गर्दन को सही स्थिति में रखने के लिए तकिए की ऊंचाई एक कंधे की चौड़ाई से मेल खाती है. अगर पेट के बल सोते हैं, तो जितना पतला तकिया  रहेगा उतना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

Sleeping Position: अन्‍य समस्‍याएं

सोने से पहले फोन और कंप्यूटर, लैपटॉप आदि चीजों से हमें दूरी बनाना जरूरी है. क्योंकि सोने में परेशानी करने वाली कुछ चीजें, जैसे- इन इलैक्‍टॉनिक चीजों से निकलने वाली रेडियेशन हमारे सोने और जागने के साइकिल पर असर डाल सकती है.

वहीं, सोने से कम से कम 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन करने से बचें. इसके अलावा सुबह-शाम एक्सरसाइज करें. यह आपके शरीर को हेल्दी करने में मदद करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और आपको अच्‍छी नींद आती है.

इसे भी पढ़ें:- Famous Beaches: भारत के अनोखे और अतरंगी Beach, देख खुद की आंखों पर नहीं होगा यकीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *