घर पर ही बनाएं नेचुरल हेयर डाई, बाल काले होने के साथ होगें चमकदार भी

लाइफ स्‍टाइल। आज के समय में हर कोई बालों की समस्‍या से परेशान है। उम्र बढ़ने के साथ बालों को अधिक केयर की  जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपने ग्रे होते बालों को काला बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले डाई या कलर से काला बनाते हैं तो इससे इनका नेचुरल ऑयल व हेल्‍थ तेजी से प्रभावित होता है और ये कमजोर होकर गिरने लगते हैं। इसका सबसे अच्‍छा उपाय है कि आप घर पर ही नेचुरल इंग्र‍ेडिएंट की मदद से बालों को कलर करें और इन्‍हें हेल्‍दी और शाइनी बनाएं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर आसानी से 10 मिनट में किस तरह नेचुरल होममेड हेयर डाई बना सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

बनाने के लिए सामग्री
2 चम्मच नीम का पाउडर
2 चम्मच मेहंदी पाउडर
2 चम्मच कॉफी पाउडर
4 चम्मच कलौंजी यानी प्याज का बीज
2 चम्मच आंवला का गूदा या रस
लोहे की एक कड़ाही
जरूतर के अनुसार पानी

 

बनाने की विधि
सबसे पहले लोहे की कड़ाही लें और इसे गैस पर रखें। अब दो चम्‍मच कलौंजी को कडा़ही में डालें और भून लें। अब इसे ठंडा करें और अच्‍छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। अब कड़ाही को में कलौंजी का पाउडर, आंवला पाउडर, मेहंदी पाउडर, कॉफी पाउडर आदी सारी चीजें एक साथ डाल दें गैस ऑन कर लें। अब आप इसमें एक से डेढ़ गिलास पानी डालें और अच्छी तरह मिक्स कर धीमी आंच पर ढंक कर पकाएं। 10 मिनट तक इसे पकाएं और जब ये पेस्ट जैसा दिखने लगे तो गैस बंद कर दें। ध्‍यान रहे कि पेस्‍ट की कंसिस्‍टेंसी ऐसी हो कि ये बालों में लगाने से टपके नहीं।

इस तरह करें इस्‍तेमाल
आप अपने सूखे बालों को अच्‍छी तरह से झाड़ लें और एक तरफ से बालों की जड़ों और लंबाई में लगाते जाएं। अब इसे अच्‍छी तरह से पॉलिथिन से रैप कर लें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से इसे धो लें।  आपके बाल काले हो जाएंगे।  आप घर पर तैयार इस डाई को अगर सप्ताह में एक बार लगाएं तो आपके बालों की कई समस्‍याएं धीरे धीरे जाने लगेंगी और बाल मजबूत और नेचुरली काला नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *