कहीं आप भी तो नही हो रहे ओवरथिंकिंग के शिकार, जानें लक्षण और दूर करने के उपाय

Mental health: किसी भी बात या कोई चीज लेकर अगर आप बहुत लंबे समय से सोच रहे हैं और उस विषय पर सोचने के अलावा किसी और काम पर आपका ध्‍यान लग ही नही रहा, तो आप यह जान लें कि आप जरूरत से कुछ ज्‍यादा सोच रहे हैं मतलब ओवर थिंकिंग कर रहे हैं. एक रिसर्च में यह पाया गया है कि ओवरथिकिंग डिप्रेशन, एंजायटी, पोस्‍ट ट्रॉमेटिक डिस्‍ऑर्डर की वजह बन सकती है. इतना ही नही, ओवरथिंकिंग के कारण ही सोशल एंजायटी डिसऑर्डर, पैनिक डिसऑर्डर आदि की समस्‍या भी उत्‍पन्‍न हो सकती है, जिससे उबरने के लिए आपको थेरेपीज तक की आवश्‍यक्‍ता पड़ती है.

Mental health: ओवरथिंकिंग के लक्षण


रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप यह पता करना चाहते हैं कि कहीं आप भी तो ओवरथिंकिंग नहीं कर रहे, इसकी पहचान आप नीचे दिए गए संकेतों की मदद से कर सकते हैं.

– किसी और चीज के बारे में सोचने में असमर्थता.
– आराम करने में असमर्थ होना.
– लगातार चिंता महसूस करना.
– अपने नियंत्रण से बाहर की चीजों को ठीक करने का प्रयास करना.
– मानसिक रूप से थकान महसूस होना.
– बहुत अधिक नकारात्मक विचार आना.
– मन में बार बार एक जैसी स्थिति या अनुभव को महसूस करना.
– बुरी से बुरी स्थिति के बारे में सोचना.

Mental health: ओवरथिकिंग को दूर करने के उपाय

खुद को व्‍यस्‍त रखें
कई बार ऐसा होता है कि किसी व्‍यक्ति का खालीपन ही उसकी ओवरथिंकिंग की वजह बन जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप खुद को बिजी रखें और खाली समय में भी कुछ ना कुछ करते रहें. आप इस  समय कुछ क्रिएटिव काम कर सकते हैं. जैसे कि पेंटिंग, डांसिंग, कुकिंग आदि.

खुद को खुश रखें

प्रयास करें कि आपके आस-पास खुशहाल लोग रहते हो. इस तरह आप नकारात्‍मक माहौल से निकलकर खुद को खुश रखने का प्रयास करेंगे. इसके लिए आप कुछ नए दोस्‍त बनाएं, साथ घूमें फिरें, दीवारों से बाहर आकर प्रकृति के नज़दीक जाएं. इससे आपके अंदर सकारात्‍मकता भी आएगी.

मेडिटेशन करें
ओवरथिंकिंग से बचने में सबसे ज्‍यादा मददगार मेडिटेशन है. यह आपके मन को शांत करने और बुरे ख्‍यालों को रोकने काम करता है. मेडिटेशन करने से आपके मानसिक थकान भी दूर होती है और आप हेल्‍दी भी बने रहेंगे.

खुद को माफ करें
अगर आपने अपने जीवन के शुरुआत में कुछ गलतियां की हैं तो हो सकता है कि वैसी गलतियां फिर ना हो, इसके लिए आप हर वक्‍त अलर्ट रहते हैं और आपके मन में कुछ खोने का डर बना रहता है. लेकिन बेहतर होगा कि अपनी पुरानी गलतियों को छोड़कर खुद को नए सिरे से स्‍वीकारें और स्‍वयं को माफ करें.

इसे भी पढ़े:- Padma Awards 2024: पद्म पुरस्कारों का ऐलान, वेंकैया नायडू समेत 5 को पद्म विभूषण, 30 महिलाएं भी की जाएंगी सम्‍मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *