ऑफिस में काम के बीच में आतीं है आलस और सुस्‍ती, तो अपनांए ये ट्रि‍क्‍स मिनटों में भागेगी नींद  

Power Nap Benefits: आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में लोगों के पास आराम करने तक का समय नहीं है. ऑफिस में अक्‍सर काम करते-करते एनर्जी एकदम डाउन हो जाती है और फिर भी काम वक्‍त पर पूरा नहीं हो पाता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. इन समय पूरा दिन ही आलस और सुस्‍ती से भरा होता है और काम करने में बिल्‍कुल ही मन नहीं लगता.

ऐसे में इन समस्‍याओं से लडने में एक पॉवर नैप आपकी मदद कर सकता है. इससे आप न केवल तरोताजा और फ्रेश फील करेंगे बल्कि पूरे दिन आपके अंदर गजब की फुर्ती बनी रहेगी. तो चलिए आपको बताते है क्‍या है पावर नैप और यह कैसे करता है आपकी मदद.

Power Nap Benefits: क्या है पावर नैप?

दरअसल, पॉवर नैप एक छोटी-सी नींद की झपकी को कहते हैं. पॉवर नैप लेने से बॉडी रिलैक्स हो जाती है और फ्रेश फील करेंगे. बता दें कि पावर नैप का सही तरीका 15 से 20 मिनट का ही होता है. साथ ही ये नींद आधे घंटे से अधिक के लिए नहीं होनी चाहिए, क्योंकि उसके बाद आप गहरी नींद में चलें जाएंगे और उठने पर आपको सुस्ती महसूस हो सकती है.

Power Nap Benefits: पावर नैप लेने के फायदे

– पावर नैप लेने से आपकी बॉडी को एक ब्रेक मिल जाता है, जिसके दौरान शरीर को एनर्जी री-स्टोर करने का मौका मिल जाता है.

– पॉवर नैप लेने से हार्ट हेल्थ और मेंटल हेल्थ दुरुस्त बनी रहती है. इसके अलावा इससे सोशल लाइफ में भी काफी सुधार होता है.

– इससे शरीर को दोबारा तेजी से काम करने की ताकत मिलती है और दिमाग पहले की अपेक्षा में तेज और अधिक उत्साह से काम करने लगता है.

– पॉवर नैप आपकी ऑफिस परफॉर्मेंस को भी बढ़ाने में आपकी मदद करता है, क्योंकि इसके बाद बॉडी काफी रिलैक्स हो जाती है और फ्रेश महसूस करते है.

– अमेरिकन स्लीप एसोसिएशन के अनुसार युवाओं के लिए पावर नैप कई तरह से फायदेमंद होता है, ये पढ़ाई या किसी काम को लेकर चल रहें उनके स्‍ट्रेस को भी कम करता है.

– कुछ देर का पॉवर नैप लेने से आपके स्टेमिना में भी वृद्धि कर सकता है. इससे ऑफिस के काम में आपसे गलतियां होने की संभावना भी कम हो जाती है.

इसे भी पढ़े:-

Virat Ramayana Mandir: 2025 में बनकर तैयार होगा दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, 210 टन के शिवलिंग की होगी स्थापना

Subhash Chandra Bose: सुभाष चंद्र बोस जयंती के दिन ही क्‍यों मनाते है पराक्रम दिवस? जानिए क्‍या है इसका 23 जनवरी से कनेक्‍शन

Ram Mandir: 500 साल के सर्घष के बाद खत्‍म हुआ इंतजार! जानिए मंदिर से लेकर रामलला की मूर्ति तक की पूरी डिटेल

Green Pea: सर्दियों में खूब खाते है मटर, हो जाए सावधान, वरना बिगड़ सकती है सेहत

Subhash Chandra Bose: सुभाष चंद्र बोस के अनमोल कोट्स, जो युवाओं में भर देंगे ऊर्जा और जोश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *