BPSC Teacher: बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण का ऐलान, इस दिन होगा एग्‍जाम

BPSC Teacher: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए तोहफा दिया है. दरअसल, शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया गया है. हालांकि इस चरण के रिक्त पदों की जानकारी तो नही दी गई है, लेकिन कहा जा रहा है कि वैकेंसी बड़ी संख्‍या में होगी.

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा है कि इस वैकेंसी के पदों का आकलन किया जा रहा है. फिलहाल, तीसरे चरण की भर्ती परीक्षा के लिए 10 से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिए जायेंगे. जबकि 7 मार्च से 17 मार्च तक इसके परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस बार एक से पांच, नौवीं से दसवीं और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा तक के शिक्षक पद पर भी वैकेंसी निकली जाएगी.

BPSC Teacher: नियम और अहर्ता

बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में जो नियम और अहर्ता थे, वह इस चरण में भी लागू रहेंगे. बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का सप्लीमेंट्री रिजल्ट अब जारी नहीं किया जाएगा. फिलहाल शिक्षा विभाग की ओर से इस मामले पर पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया गया है.

BPSC Teacher: एक ही होगा एग्जाम

BPSC के मुताबिक, टीआरई फेज दो की तरह ही फेज तीन में भी एक  ही परीक्षा होगी और इस परीक्षा की कुल अवधि ढाई घंटे की होगी. इस परीक्षा में भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी. जबकि भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी. बता दें कि भाग एक क्वालिफाइंग विषय होगा. इसमें 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे.

BPSC Teacher: निगेटिव मार्किंग

वहीं, सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे. जबकि जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से कुल 80 सवाल पूछे जाएंगे. हालांकि भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. बता दें कि यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा. जबकि परीक्षा का सिलेबस NCERT और SCRT से होगा. इसके अलावा सबसे खास बता यह है कि इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

ये भी पढ़े:-India-US Drone Deal: भारत ने अमेरिका से 31 MQ-9B ड्रोन खरीदने का लिया फैसला, समुद्री सुरक्षा में होगा इजाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *