India-US Drone Deal: भारत ने अमेरिका से 31 MQ-9B ड्रोन खरीदने का लिया फैसला, समुद्री सुरक्षा में होगा इजाफा

India-US Drone Deal: भारत को अमेरीका ने MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन बेचने की मंजूरी दे दी है. दरअसल, इस रक्षा सौदे को लेकर अब अमेरिका ने एक बयान जारी कहा है कि लगभग 4 अरब डॉलर की अनुमानित लागत से भारत को 31 ड्रोन बेचे जाएंगे, जिससे उनकी समुद्री सुरक्षा में इजाफा होगा.

India-US Drone Deal: भारत को मिलेगा विमानों का पूर्ण अधिकार

अमेरिकी विदेश विभाग के उपप्रवक्ता वेदांत पटेल ने बताया कि उनका मानना है कि यह बिक्री भारत को समुद्री सुरक्षा और समुद्री क्षेत्र में जागरूकता की क्षमता प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि इस रक्षा सौदे से भारत को इन विमानों का पूर्ण अधिकार मिलेगा. इसके साथ ही हम इस क्षेत्र में अपने भारतीय भागीदारों के साथ सहयोग को गहरा करना जारी रखेंगे.

India-US Drone Deal: 31 अत्याधुनिक ड्रोन है अत्‍याधिक महत्‍वपूर्ण
  • भारत ने अपने सशस्त्र बलों की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अमेरिका से 31 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन खरीदने का फैसला किया है.
  • इन ड्रोनों में से 15 सी-गार्जियन ड्रोन नौसेना को मिलेंगे. इसके अलावा आठ-आठ स्काई-गार्डियन ड्रोन थलसेना और वायुसेना को मिलेंगे.
  • अमेरिका के मुताबिक, MQ-9B सशस्त्र ड्रोन सौदे से भारत की समुद्री सुरक्षा और समुद्री क्षेत्र जागरूकता क्षमता में बढ़ोतरी होगी.
India-US Drone Deal: अमेरिका ने दी रक्षा सौदे को मंजूरी

बता दें कि अमेरिका ने 3.99 अरब अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत पर भारत को 31 MQ-9B  सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को बीते सप्ताह मंजूरी दी थी. अमेरिका का कहना है कि इससे समुद्री मार्गों में मानवरहित निगरानी और टोही गश्त के माध्‍यम से वर्तमान और भविष्‍य के खतरों से निपटने की भारत की क्षमता बढ़ेगी. हालांकि इस ड्रोन सौदे की घोषणा जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान की गई थी.

और पढ़े:-X Update: एलन मस्क जल्‍द लॉन्‍च कर सकते हैं एक्‍स का सुपर ऐप, मिलेंगी कई खास सुविधाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *