Must read books: एक बार जरूर करें इन किताबों का अध्‍ययन, सहज,सुगम और सरल होगी जिंदगी की राह

Must read books: कहा जाता है कि बेहतर ज़िंदगी का रास्ता, बेहतर किताबों से ही होकर जाता है. आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर मोड़ पर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, इनसे निपटने के लिए सही किताबो का चुनाव करना और उन्‍हें पढ़ने की आदत डालना एक बेहतर कोशिश साबित हो सकता है, क्‍योंकि यदि हमारे पास ज्ञान होगा तो हम किसी भी चुनौती का डटकर सामना कर स‍कते है.

इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ किताबों के बारे में बताने जा रहें है, जिन्‍हें पढ़कर आपको ज़िंदगी की हर चुनौती से लड़ने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही आप इस किताबों को पढ़कर यकीनन अपने भीतर कुछ बदलाव महसूस कर सकेंगे. बता दें किताबें आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिलेगी. 

Must read books: अपनी लिस्‍ट में शामिल करें ये किताबें

Thinking Fast and Slow: बता दें कि नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल काह्नमैन की पुस्तक ‘थिंकिंग, फास्ट एंड स्लो’ हमारे दिमाग के कामकाज में गहराई से उतरती है. ये किताब दो भिन्‍न- भिन्‍न प्रणालियों को उजागर करती हैं, जो मनुष्य की सोच प्रक्रिया को नियंत्रित करती हैं. इस किताब के अध्‍ययन के दौरान आपको ये समझ में आएगा कि बेहतर निर्णय लेने और अधिक पूर्ण जीवन जीने के लिए कैसे दोनों प्रणालियों की शक्ति का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

Drive: The Surprising Truth about What Motivates Us:  डेनियल एच. पिंक की लोकप्रिय किताब ‘ड्राइव’ को पढ़ते हुए पाठक अपने बारे में ऐसी कई चौकानेवाली बातों से वाकिफ होता है, जिस बारे में एक सामान्य मनुष्य सोच ही नहीं पाता है. लेकिन ये चौंकानेवाले वो सच हैं, जो ज़िंदगी को बेहतर और स्मार्टली टेकल करना सिखाते हैं. पिंक के अनुसार, प्रेरणा के तीन मुख्य तत्व हैं: स्वतंत्रता, अधिकार और उद्देश्य.

इस किताब को पढ़ने के दौरान आप पाएंगे कि लेखक ने तर्कपूर्ण तथ्य सामने रखे हैं और सभी को मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, और व्यावहारिक विज्ञान से जोड़कर देखा है. आपको बता दें कि ये किताब पूरी तरह से ही मोटिवेशनल है. साथ ही ये आपको प्रेरित करने के साथ-साथ पुनर्विचार करने का भी स्पेस देती है.  

Rich Dad Poor Dad : आज के समय में अमीर कौन नहीं होना चाहता है, लेकिन इसके लिए आपको क्‍या करना चाहिए इस पर सबकी अलग-अलग राय हो सकती है. इस उलझे हुए मसले को रॉबर्ट टी. कियोसाकी की बेस्टसेलर बुक ‘रिच डैड, पुअर डैड’ आसानी से समझाने का काम करती है. यदि आप भी भविष्य में अमीर बनना चाहते हैं, तो ये किताब आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है. किताबें अमीर नहीं बनाती, लेकिन अमीर बनने का रास्ता ज़रूर दिखाती है.  रॉबर्ट की ये बुक समृद्धि, शिक्षा और सफलता की परंपरागत परिभाषाओं से हटकर एकदम नए तरह के विचारों को बेहद दिलचस्प ढंग से पेश करती है, जिसे स्टेप बाय स्टेप बहुत ही आसानी से समझा जा सकता है.

Ikigai : दुनिया भर की बेस्टसेलर किताबों में से एक युकारी मित्सुहाशी की किताब इकिगाई है. यह देखने में बेसक ही छोटी-सी किताब है, लेकिन इसमें ज़िंदगी को समझने और समझ कर जीने के अनगित ज़िंदादिल उदाहरण और तरीके हैं. ये किताब आपके उद्देश्य या जुनून को पहचानने और उस ज्ञान का इस्‍तेमाल करके अपने जीवन में बेमिसाल खुशी हासिल करने के बारे में है. ‘इकिगाई’ सभी परिस्थितियों का एकमात्र समाधान तो नहीं, लेकिन आपके अपने जीवन की हर छोटी बात पर ध्यान देने एवं रोज़मर्रा के क्षणों का महत्त्व समझने के लिए प्रोत्साहित करती है.

Five Point Someone: आज की प्रतिस्पर्द्धा के साथ ही भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कैसे अपनी क्षमता, इच्छाशक्ति और कुछ हासिल करने की शिद्दत से युवा सफल हो सकते हैं, जिसका मूल संदेश देती है चेतन भगत की लोकप्रिय किताब ‘फाइव पॉइंट समवन’. ये उपन्यास आज से करीब 20 साल पहले वर्ष 2004 में आया था, लेकिन आज भी हर पढ़ने वाले को कोई ना कोई गहरा सबक ज़रूर देती है.

The Power Of Habit : प्रसिद्ध अमेरिकी बिजनेस रिपोर्टर चार्ल्स डुहिग की ये किताब मनुष्य की आदतों से जुड़े ढेर सारे रोमांचकारी तथ्यों को उजागर करती है. इस किताब को सौ से भी अधिक शौक्षिक अध्ययनों, तीन सौ से अधिक वैज्ञानिकों और अधिकारियों तथा दर्जनों कंपनियों पर की गई शोध के आधार पर तैयार किया है.

दरअसल, आदत क्या है और कैसे इसका प्रभाव, ऑर्गनाइज़ेशन, समाज और संबंधों पर पड़ता है, इस पर लेखक ने गहरी पड़ताल की है. इसके साथ ही नई आदतें कैसे डेवलप हों और कैसे ज़रूरत के हिसाब से उनमें बदलाव किया जाए, इन तथ्यों को भी लेखक इस किताब में गहराई से उदाहरण देते हुए समझाया है.

The Power Of Positive Thinking: सकारात्मक चिंतन के पितामह नॉर्मन विंसेंट की अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर इस किताब में सफल और सुखी जीवन के अचूक नुस्खे छिपे हैं. इस किताब के माध्‍यम से लेखक आपको आत्मविश्वास, सफलता और सुख की राह दिखाते हैं. वहीं, जीवन की कठिनाइयों में हौसला बढ़ाने के लिए भी ये किताब एक बेहतरीन विकल्प है.

इसे भी पढ़ें:- Mystery of Universe: ब्रह्मांड में उड़ता दिखा आकाशीय हिम देवदूत, नासा ने शेयर की अद्भुत तस्वीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *