G20 Summit: दिल्लीे से आने-जाने वाली 40 ट्रेने रद्द, कई ट्रेनों का बदला रास्ता

Railway train cancelled: G20 समिट को लेकर राजधानी दिल्‍ली में खासा इंतजाम किए जा रहे है। इस शिखर सम्‍मेलन को लेकर रेलवे ने भी कई अहम बदलाव किए है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने दिल्ली के विभिन्न स्टेशनों से आने या जाने वाली कई गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया है। जिसमें नई दिल्ली-वीरांगना लक्ष्मीबाई ताज एक्सप्रेस, भिवानी तिलक ब्रिज एक्सप्रेस, नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी, तिलक ब्रिज-सिरसा एक्सप्रेस, फजीलका जंक्शन-दिल्ली जंक्शन एक्सप्रेस समेत कुल 40 ट्रेने शामिल हैं। इसके साथ ही नई दिल्ली से चलने वाली कई गाड़ियों को हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार टर्मिनल पर शिफ्ट कर दिया गया है।

जरूर देख लें ट्रेनों का डायवर्जन व रीशेड्यूल

नई दिल्‍ली से शिफ्ट की गई ट्रेनों में राजेंद्रनगर-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति, मालदा टाउन-नई दिल्ली एक्सप्रेस, नई दिल्ली-दरभंगा जंक्शन बिहार संपर्क क्रांति समेत कुल आने और जाने वाली मिलाकर 12 ट्रेनें शामिल हैं। यदि आप भी इन दिनों (8-10 सितंबर के बीच) घर से निकल रहे है तो ट्रेनों का डायवर्जन व रीशेड्यूल जरूर देख लें। आपको बता दें कि ट्रेनों का डायवर्जन व रीशेड्यूल उत्तर रेलवे द्वारा एक्‍स पर शेयर किया गया है।

7 तारीख के मध्‍य रात्रि से होगा बदलाव
दिल्ली में जी-20 सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को है लेकिन ट्रेनों को लेकर यह बदलाव 8 सितंबर से लागू हो गए हैं। जी-20 में कई देशों के प्रमुख व VIP हिस्‍सा लेने वाले हैं। इसे ध्यान में रखते हुए कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं ताकि दिल्ली में भीड़-भाड़ को कम किया जा सके और जी-20 के मेहमानों की यात्रा सुविधाजनक हो।

दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
दिल्ली पुलिस ने भी राजधानी व उसकी सीमा के आसापास से गुजर रहे लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. पुलिस द्वारा कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं जो 7 सितंबर की मध्यरात्रि से प्रभाव में आ जाएंगे। इसलिए सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर गाड़ी नहीं रुकेगी। दिल्ली में किसी भी तरह के गुड्स व्हीकल के प्रवेश पर प्रतिबंध होगा। हालांकि, जरुरी सेवाओं की गाड़ी, जैसे दूध, सब्जी, फल व मेडिकल का सामान लेकर ट्रैवल कर रही गाड़ियों को मान्य अनुमति पत्र के साथ प्रवेश करने दिया जाएगा। केवल आपातकालीन गाड़ियों को छोड़कर सभी हैवी व्हीकल दिल्ली की सीमा पर रोक दिए जाएंगे।.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *