Assembly Election 2023: आज निर्वाचन आयोग करेगा 5 राज्यों के चुनावों की घोषणा, नवंबर में हो सकता है मतदान

Assembly Election 2023 EC Press Conference:  इस वर्ष के अंत में होने वाले पांच राज्‍यों में होने वाले चुनावों का आज एलान किया जा सकता है. दरअसल, निर्वाचन आयोग आज दोपहर करीब 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेगा. इन राज्‍यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम आदि शामिल है.

जानकारी के मुताबिक, मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त होने वाला है. वहीं, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है. बता दें कि इन राज्यों में नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हप्ते के बीच किसी भी समय वोटिंग होने की संभावना है.

नवंबर के दूसरे हफ्ते में हो सकता है चुनाव

सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान कराया जा सकता है. जबकि इसके नतीजे 15 दिसंबर से पहले  ही घोषित किए जा सकते हैं. चुनाव आयोग की पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ दिन भर चली बैठक का मकसद रणनीति को सुव्यवस्थित करना था जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन तथा बाहुबल चुनाव को किसी तरह प्रभावित न करें. इसके साथ ही निष्पक्ष, पारदर्शी और समावेशी चुनाव कराने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित हो।.

 

दरअसल, चुनाव आयोग ने अब तक राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है. वहीं, आयोग के एक दल ने तेलंगाना की यात्रा भी  की है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम तथा राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *