Lunar Eclipse 2024: 100 साल बाद होली पर चंद्र ग्रहण का साया, करें ये अचूक उपाय, पूरी होगी मनोकामना

Holi Lunar Eclipse 2024: हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व होता है. रंग, उमंग और हुड़दंग वाले इस त्‍योहार को पूरे देशभर में काफी धूमधाम और उत्‍साह के साथ मनाया जाता है. वैदिक पंचांग के मुताबिक, फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन की जाती है और अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है. वहीं, इस साल होली पर विशेष योग बना हुआ है, जिसके चलते होली का महत्व और भी बढ़ गया है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल 24 मार्च को होलिका दहन और 25 मार्च को रंगों का त्‍योहार होली मनाई जाएगी. ऐसे में करीब 100 साल बाद ऐसा हो रहा है जब होली (Holi Lunar Eclipse 2024) के दिन चंद्र ग्रहण का योग बन रहा है. बता दें कि 25 मार्च को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण साल का पहला चंद्र ग्रहण होगा, जोकि भारत में अदृश्‍य होगा, जिस कारण इसका सूरतकाल मान्य नहीं होगा.

Holi Lunar Eclipse 2024: कब लगेगा चंद्र ग्रहण

शास्‍त्रों के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण भारत के समयानुसार सुबह 10.23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा. इस चंद्र ग्रहण को उत्तर और पूर्व एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों में देखा जा सकेगा. ऐसे में होली (Holi Lunar Eclipse 2024) के दिन लग रहे चंद्र ग्रहण के दौरान इससे जुड़े कुछ उपाय किए जाए तो जीवन में सुख-समृद्धि और भाग्य में वृद्धि होती है. तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में… 

Holi Lunar Eclipse 2024:  चंद्र ग्रहण के दिन करें ये उपाय

चंद्रदेव की पूजा
होली पर चंद्रग्रहण का साया रहेगा, लेकिन इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा ऐसे में इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. अगर आप इस दिन चंद्रदेव के मंत्रों का जाप करते है तो आपके जीवन में सुख समृद्धि प्राप्‍त होती है. ग्रहण के दिन ऊं सों सोमाय नम: के मंत्रों का जाप करते हुए चंद्रदेव की पूजा करें और इसके साथ ही उन्हें दूध अर्पित करें. ऐसा करने से जीवन में सुख-सुविधा और भौतिक सुखों में वृद्धि होगी.

दान का महत्व 
धार्मिक मान्यताओं की मानें तो चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रदेव से जुड़ी हुई चीजों का दान करना शुभ होता है. ऐसे में आप दूध, चावल और सफेद वास्तुओं का दान कर सकते है. आपको बता दें कि ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.

शिवजी की पूजा
इस बार होली और चंद्र ग्रहण का योग सोमवार के दिन बन रहा है. ऐसे में आपको शिवजी की उपासना करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साथ ही इस दिन शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित जरूर करें.

Holi Lunar Eclipse 2024:  होलिका दहन के उपाय

वहीं, होलिका दहन पर कुछ उपायों को करना बेहद ही कारगर माना जाता है. ऐसे में अपने कार्यों में आ रही बाधाओं से मुक्ति पाने, नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और नौकरी में आ रही बाधा को दूर करने के लिए होलिका दहन के दौरान अपने सिर से 21 बार नारियल को उतारकर उसे होलिका की आग में डाल दें. साथ ही होलिका के स्थान पर जल, पान, फूल, नारियल और सुपारी भेंट करें. ऐसा करने से आपको सभी प्रकार के नकात्‍मक शक्तियों से मुक्ति मिलती है.  (Holi Lunar Eclipse 2024)   

इसे भी पढ़े:-

Lunar Eclipse 2024: होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत पर कैसा पड़ेगा इसका प्रभाव

Holi ke Upay: इस होली करें ये उपाए, जीवन की सारी समस्‍याओं से मिलेगी मुक्ति

Holi 2024: नवविवाहिता मायके में क्यों मनाती है पहली होली? जानिए क्‍या हैं इसके पीछे की मान्यताएं

Holi Wishes 2024: होली के अवसर पर इन खुबसूरत संदेशों के जरिए अपनों को दें बधाई

Budhwa Mangal Holi: होली के बाद क्‍यों मनाया जाता है ‘बुढ़वा होली’, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत  

Holashtak Zodiac Sign: होलाष्‍टक पर इन 3 राशियों को रहना होगा सावधान, हो सकता है भारी नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *