Lunar Eclipse 2024: होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत पर कैसा पड़ेगा इसका प्रभाव

Lunar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण, ग्रहण को एक खगोलीय घटना माना जाती है, जो समय-समय पर घटित होता रहता है. वहीं, धार्मिक दृष्टिकोण से भी ग्रहण का खास महत्व होता है. हालांकि सनातन धर्म में चंद्र ग्रहण को अशुभ माना गया है. चंद्र ग्रहण के कई घंटे पहले ही सूतक काल लगता है, जिसमें कोई भी मांगलिक या शुभ कार्य करने की मनाही होती है.

ज्योतिषीविदों के अनुसार, जब भी ग्रहण लगता है तब इसका प्रभाव मानव जीवन पर अवश्‍य पड़ता है. हालांकि किसी राशि के जातकों के लिए यह प्रभाव शुभ होता तो वहीं किसी राशि के जातको के लिए अशुभ फल देने वाला होता है.

Lunar Eclipse 2024: इस साल लगेंगे कुल पांच ग्रहण

आपको बता दें कि इस साल 2024 में कुल पांच ग्रहण लगने वाले है. इसमें तीन चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं. तो चलिए जानते है कि यह ग्रहण कब लगने वाला है और इसका पूरे भारत पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा..

नकारात्‍मक प्रभाव डालेगा यह ग्रहण

ज्योतिषचार्यो के अनुसार, इस बार साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2024) होली के दिन यानी 25 मार्च को लगने जा रहा है. वैसे तो ग्रहण काल को अशुभ माना जाता है, लेकिन यह ग्रहण और भी अशुभ होने वाला है. क्योंकि, ग्रहण के समय चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान रहेंगे. हालांकि वहां पहले ही राहु विराजमान हैं, ऐसे में जो संयोग बनेगा वह काफी नकारात्मक प्रभाव डालने वाला होगा.

Lunar Eclipse 2024 के शुरू होने का समय

आपको बता दें कि नए साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार 25 मार्च को सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा. वहीं, इसका समापन दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर होगा. यानी इस ग्रहण का कुल अवधि 3 घंटे 39 मिनट का होगा. हालांकि साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, जिससे इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. बता दें कि नए साल का पहला चंद्रग्रहण अमेरिका, जापान, रूस, स्पेन, फ्रांस, इटली, पुर्तगाल, दक्षिण नॉर्वे इत्यादि देशों में देखा जा सकेगा.

इसे भी पढ़े:- Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, मिलेगा भगवान भोलेनाथ का आर्शिवाद  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *