Holi ke Upay: इस होली करें ये उपाए, जीवन की सारी समस्‍याओं से मिलेगी मुक्ति

Holi 2024:  होली हिन्‍दू धर्म के प्रमुख और बड़े त्‍योहारों में से एक है. होली का त्‍योहार चैत्र माह के कृष्‍ण पक्ष प्रतिपदा तिथि को मनाई जाती है. जबकि होलिका दहन फाल्‍गुन माह के शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा को की जाती है. होली के पावन पर्व पर घरों में तरह तरह के पकवान बनाए जाते है और इस पकवानों में गुजिया सबसे खास पकवान होता है. जो लगभग सभी लोगों के घर बनाया जाता है.

होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाकर इस पर्व की शुभकामनाएं देते हैं. होली पर विधिनुसार पूजा भी करने का विधान होता है. वहीं होलिका दहन के दिन कुछ लोगों अपने जीवन व परिवार में चल रही समस्याओं से मुक्ति पाने का भी उपाय करते है. ऐसे में यदि आपके भी जीवन में लंबे समय से परेशानियां और संकट बने हुए हैं, तो इस होली पर आप कुछ उपाय की सहायता से उनसे छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते है उन उपायों के बारे में…

Holi 2024: समस्‍याओं से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
  • अगर आपके जीवन में लगातार आर्थिक समस्‍या बनी रहती है, तो होलिका दहन के दिन नारियल के गोले में बुरा भरकर होलिका की अग्नि में डाल दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है.
  • इसके अलावा, होलिका दहन वाले स्‍थान पर नारियल, सुपारी और पान भेंट करने परिवार में खुशियां बनी रहती है. इसके साथ ही नौकरी से जुड़ी समस्या भी दूर होती है.
  • वहीं, होलिका दहन होने के बाद आप उसकी लकड़ी की राख को अपने घर लाना भी बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि होलिका की राख को में राई और नमक मिलाकर किसी साफ बर्तन में डालकर पवित्र स्थान पर रखने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.
  • यह भी मान्यता है कि होलिका दहन की राख को एक पोटली में भरकर उसे तिजोरी में रख देने से आपके उपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
  • होली के शुभ अवसर पर चांदी की बिछिया खरीदकर दूध से धोने के बाद उसे किसी सुहागिन महिला को भेंट में देने से भी मां लक्ष्मी की कृपा आप के उपर सदैव बनी रहती है.

इसे भी पढ़े:- Braj Holi 2024: ब्रज में होली उत्सव का शुभारंभ, जानिए कब खेली जाएगी कौन सी होली

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *