CM योगी हुए Depfake के शिकार, डायबिटीज के दवा का करवाया गया प्रचार, थाने में दर्ज हुई FIR

Depfake: देशभर में डीपफेक का मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. देश की कई बड़ी हस्तियां इस मामले की शिकार हो चुकी है. ऐसे में ही अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियों सामने आया है. जिसके खिलाफ लखनऊ के साइबर थाने में 2 एफआईआर भी दर्ज कराई गई है.

Depfake: दवा खरीदने की अपील

दरअसल, इस डीपफेक वीडियो में सीएम योगी का चेहरा इस्तेमाल करके दवा खरीदने की अपील की जा रही है. हालांकि पुलिस ने फेसबुक हेडक्वार्टर से इस मामले में जानकारी मांगी है. दरअसल, ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की मदद से साइबर अपराधियों ने डीपफेक वीडियो बनाकर सीएम से डायबिटीज की दवा का प्रचार करवा है. वहीं, एक दूसरे वीडियो में भी सीएम योगी आदित्यनाथ से एक अन्य दवा खरीदने की अपील करवाई गई है.

Depfake: मामले की जांच में जुटी पुलिस

बता दें कि वीडियो में ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए जो ऑडियो डाला गया है, उसमें कहा जा रहा है कि यह दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की है. जो भी व्‍यक्ति इस वेबसाइट से दवा खरीदेगा उसको भगवान का सम्मान मिलेगा. इस वीडियों में लोगों को झांसा देने के लिए सीएम के चेहरे का इस्‍तेमाल किया गया है. हालांकि दों टीमें इस मामले की जांच में जुटी है और इसके लिए फेसबुक से दोनों अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी गई है.

Depfake: सबसे पहलें इस एक्ट्रेस का वीडियों आया सामने

आपको बता दें कि सबसे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसने बहुत अधिक तूल पकड़ा. इसके बाद पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए कई आरोपियों को गिरफ्तार भी किया. हालांकि इससे के आद सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया था.

इसे भी पढ़े:-UP Vidhan parishad: विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान, इस दिन होगा चुनाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *