Valentine Day 2024: इस वैलेंटाइन रेड वेलवेट केक के साथ पार्टनर को दें सरप्राइज, आसान है बनाने का तरीका

Valentine Day 2024: हर साल फरवरी में पड़ने वाले वैलेंटाइन वीक का आगाज हो चुका है. इस वीक का इंतजार सभी प्रेमी जोड़ों को होता है. यह वीक 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है. इस हफ्ते प्रत्‍येक दिन अलग अलग दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. इसके बाद इस वीक के सबसे लास्‍ट डें यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, यह इस इस पूरे हफ्ते का सबसे खास दिन होता है. इस दिन कुछ लोग अपने पार्टनर के साथ डिनर डेट पर जाते हैं, और उन्हें उनके खास होने का एहसास दिलाते हैं, तो वहीं बहुत से लोग भीड़ वाली जगह पर जाने से दूर रहते हैं.

ऐसे में अगर आप भी शान्ति के साथ इस वैलेंटाइन को सेलिब्रेट करना चाहते है, तो आपके लिए घर पर डिनर प्‍लान करना परफेक्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. ऐसे में यदि आप भी अपने पार्टनर के लिए घर पर डिनर डेट प्लान कर रही हैं, तो उन्हें रेड वेलवेट केक देकर और भी सरप्राइज कर सकती हैं. बता दें कि रेड वेलवेट केक तकरीबन हर किसी को पसंद आता है, ऐसे में हम आपके हाथों से बने तो और भी खास हो सकता है, तो देर किस बात की, आइए जानते है रेड वेलवेट केक बनाने की रेसिपी के बारें…

Valentine Day 2024: केक बनाने का सामान
  • मैदा – डेढ़ कप
  •  दूध – 1 कप
  • कंडेंस्ड मिल्क – 3/4 कप
  • विनेगर – डेढ़ टेबलस्पून
  • रिफाइंड ऑयल – 1/4 कप
  • लिक्विड रेड फूड कलर – 2 टीस्पून
  • वनीला एसेंस – डेढ़ टी स्पून
  •  चीनी – 2 टेबलस्पून
  •  बेकिंग सोडा – 1/2 टीस्पून
  •  बेकिंग पाउडर – 1 टीस्पून
  •  ठंडी हैवी क्रीम – आवश्यकता के अनुसार
  •  शुगर पाउडर – 1 टेबलस्पून
Valentine Day 2024: बनाने की विधि

सबसे पहले आपको रेड वेलवेट केक बनाने के लिए ओवन को 175°C पर प्रीहीट करें. इसके बाद एक बड़े से बाउल में कंडेंस मिल्क और रिफाइंड डालकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें क्रीमी टेक्चर आने के बाद मैदा, बेकिंग पाउडर, वनिला एसेंस और बेकिंग सोडा डालकर इस अच्छे से मिला लें.

इसके बाद अब इसे अच्‍छी तरह से मिलाकर इसमें धीरे-धीरे दूध डालें. ध्यान रखें कि इसे इतना फेंटें कि इसकी सभी गांठें खत्म हो जानी चाहिए. यदि गांठें बची रहेंगी तो केक सही नहीं बनेगा. वहीं, जब बेटर तैयार हो जाए तो इसमें लाल रंग का फूड कलर डालें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब सबसे आखिर में इसमें थोड़ा सा सिरका डालें.

इतना करने के बाद एक दिल के आकार के मोल्ड में बटर लगाकर उसमें केक का मिक्सचर डालें. इस केक लिक्विड को ओवन में 20 से 25 मिनट के लिए बेक करें. बेक करते समय इसे बीच बीच में चेक जरूर कर लें कि ये पका है या नहीं. पकने के बाद इसे निकालकर ठंडा करें.

और अब बारी आती है आइसिंग की. इसके लिए बटर और क्रीम को फेंटें, फिर आइसिंग शुगर और वनीला एक्सट्रैक्ट मिलाएं और फिर केक को आप इस आइसिंग की मदद से अपने हिसाब से सजा सकती हैं. इस तरह से आपका देखने और खाने दोनों में ही शानदार तरीके से बनकर तैयार हो चुका है.

और पढ़े:-

Valentine Day 2024: पार्टनर को भूलकर भी न दें ये उपहार, रिश्ते में पड़ सकती है दरार

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को भेजें ये मैसेज, रिश्‍तों में आएगी मिठास

Valentine Day 2024: वैलेंटाइन डे को बनाना है खास, पार्टनर को ऐसे दें सरप्राइज, रिश्‍ता होगा और भी बेहतर

Valentine Day 2024: आखिर 14 फरवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानिए क्‍या है इसका इतिहास

Valentine’s Day के मौके पर राशि अनुसार पहनें इन रंगों के कपडें, रिश्‍तों में आएगी मजबूती

Valentines Day पर कृति सेनन के इन आउटफिट्स को करें ट्राई, दिखेंगी गॉर्जियस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *