Valentine Day 2024: पार्टनर को भूलकर भी न दें ये उपहार, रिश्ते में पड़ सकती है दरार

Valentine Day 2024 : हर साल फरवरी के महिने में 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है. प्रेमी जोड़े इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते है. वैसे तो ये वीक 7 फरवरी से शुरू होता है, लेकिन बाजारों में इसे लेकर पहले से ही चहल पहल शुरू हो जाती है. इस दिन (Valentine Day) प्रेमी जोड़े अपने प्‍यार का इजहार करते है. साथ ही इस दिन को बेहद ही खास बनाते है.

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को हर कोई यादगार बनाने के लिए कुछ खास करना चाहता है. ऐसे में कुछ लोग अपने पार्टनर खास फील कराने के लिए किसी पार्टी का प्‍लान बनाते है तो वहीं कुछ लोग अपने पार्टनर को कोई तौफा देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग जाने-अनजाने में ऐसे तोहफे का चुनाव कर बैठते हैं जो वास्तु शास्त्र व ज्योतिष में बिल्‍कुल ही शुभ नहीं होता है.

Valentine Day 2024: पार्टनर को न दें ये उपहार

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुछ ऐसे भी उपहार होते है, जो आपपके रिश्‍ते में कड़वाहट ला सकते हैं. ऐसे में यदि आप भी इस वैलेंटाइन (Valentine Day) अपने पार्टनर को कुछ तोहफा देने का प्‍लान बना रहे हैं, जो आपको वास्तु के नियमों को जानना बेहद जरूरी है. तो आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से आपको अपने पार्टनर को किस प्रकार उपहार भुलकर भी नहीं देना चाहिए.

ताजमहल

ताजमहल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में ज्‍यादातर लोग वैलेंटाइन डे (Valentine Day) पर इसे गिफ्ट करते हैं. आपको बता दें कि ताजमहल के शो-पीस को गिफ्ट न करना ही आपके लिए बेहतर रहेगा. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह मकबरा है और वास्तु शास्त्र में मकबरा या कब्र जैसी चीजों का संबंध नकारात्मकता से बताया गया है. अगर आप अपने पार्टनर को ताजमहल गिफ्ट करते हैं तो इससे आपके रिश्ते में नकारात्मकता आती है.

रुमाल और पेन
वास्तु शास्त्र के अनुसार रुमाल और पेन को कभी भूलकर भी किसी को उपहार स्‍वरूप नहीं देना चाहिए. आपको बता दें कि यदि आप अपने काम से जुड़ी कोई वस्तु किसी को उपहार में देते हैं तो आपको अपने व्यापार में कई सारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं आपके रिश्‍तों में भी कड़वाहट आ सकती है.

घड़ी 

आमतौर लोगों को किसी को कोई उपहार देना होता है तो उनके मन में सबसे पहले घड़ी का ख्‍याल आता है और लोग घड़ी को उपहार में देना एक अच्छा ऑप्शन मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वास्तु शास्‍त्र के अनुसार घड़ी को गिफ्ट करना सही नहीं होता है. घड़ी को उपहार में देने के व्यक्ति के जीवन की तरक्की रुक जाती है और उसे कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.  

काले कपड़े न करें गिफ्ट

दरअसल, हिंदू धर्म में काला रंग शुभ नहीं माना जाता है, यही वजह है कि कभी भी किसी को तौफे में काले रंग के कपड़े नहीं देना चाहिए. आपको बता दें कि यदि किसी ने आपको इस रंग के कपड़े उपहार में दिए हैं, तो इसके कारण आपके जीवन में कुछ मुश्किल खड़ी हो सकती है. 

जूते

अपने पार्टनर को भूलकर भी उपहार में जूते या चप्‍पल नहीं देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, माना जाता है कि चप्‍पल और जूते जुदाई का प्रतीक होते हैं. ऐसे में किसी को चप्‍पल या जूता उपहार में देने से आपको उससे अलग होना पड़ सकता है. इसलिए किसी को जूते उपहार में देने से परहेज करें.

परफ्यूम

लोग अक्‍सर अपने पार्टनर को गिफ्ट में परफ्यूम देते है, लेकिन आपको परफ्यूम, वाइन या जूस जैसी चीज किसी को गिफ्ट के रूप में देने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक, ऐसा करने से आपके रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं.

इसे भी पढ़े:-

Valentine Day 2024: आखिर 14 फरवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानिए क्‍या है इसका इतिहास

Valentine’s Day के मौके पर राशि अनुसार पहनें इन रंगों के कपडें, रिश्‍तों में आएगी मजबूती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *