Saraswati Puja 2024: वसंत पंचमी के दिन राशिनुसार करें मां सरस्‍वती के मंत्रों का जाप, दूर होंगी जीवन की सारी बाधाएं

Saraswati Puja 2024: हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. वंसत पंचमी का दिन ज्ञान और संगीत की देवी मां सरस्‍वती को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन मां सरस्‍वती का जन्‍म हुआ था. यही वजह है कि इस दिन मां सरस्‍वती की पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है.

ऐसी मान्‍यता है कि जो साधक इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा करता है उसे शिक्षा और कला के क्षेत्र में सफलता हासिल होती है. इस साल वंसत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को पड़ रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि किन राशि वाले जानको को इस दिन कौन सा मंत्र का जाप करना लाभकारी होगा.

Saraswati Puja 2024: राशिनुसार करें मंत्रों के जाप   

मेष राशि

मेष राशि के जातक बसंत पंचमी के दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण कर सरस्वती मां की पूजा करें. साथ ही सरस्वती कवच पाठ करें और ॐ वाग्देवी वागीश्वरी नम: मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं और साधक को ज्ञान का आशीर्वाद देती हैं.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन पूजा (Saraswati Puja 2024) के दौरान माता को सफेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए. इसके बाद मां सरस्‍वती को फूल अर्पित करें और ओम कौमुदी ज्ञानदायिनी नम: मंत्र का जाप करें. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होती है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों को मां सरस्वती की पूजा (Saraswati Puja 2024) के दौरान उन्हे पेन (कलम) अर्पित करें करना चाहिए. साथ पूजा के दौरान ही ॐ माँ भुवनेश्वरी सरस्वत्यै नम: मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों को इस दिन ॐ माँ चन्द्रिका देव्यै नम: का जाप करना चाहिए. साथ ही मां सरस्वती को खीर का भोग लगाएं. ऐसा करने से आपको विशेष लाभ देखने को मिलगा.

सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों को मां सरस्वती की पूजा (Saraswati Puja 2024) करते वक्‍त ओम मां कमलहास विकासिनी नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से आपको जीवन में विशेष लाभ देखने को मिलेगा.

कन्या राशि

बसंत पंचमी के कन्‍या राशि के जातको को ॐ मां प्रणवनाद विकासिनी नम: मंत्र का जाप करना चाहिए और गरीब बच्चों में पढ़ाई से संबंधित सामग्री जैसे जिसमें पेन, पेंसिल किताबें आदि बांटना चाहिए. ऐसा करने से आपके पढ़ाई में आ रही आपकी बाधा दूर होगी.

तुला राशि

तुला राशि वाले लोग सरस्वती पूजा (Saraswati Puja 2024) के दौरान ओम मां हंस वाहिनी नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. साथ ही किसी ब्राह्मण को सफेद रंग के वस्त्र भी दान करना चहिए. आपको बता दें कि ऐसा करने से छात्र जीवन में सफलता मिलती है.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों को सरस्वती पूजा के दिन ॐ शारदै देव्यै चंद्रकांति नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. साथ ही मां सरस्वती की पूजा के बाद उन्हें लाल रंग का पेन अर्पित करने से आपको लाभ प्राप्‍त होगा.

धनु राशि

धनु राशि के जातको को वंसत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले रंग की कोई मिठाई अर्पित करनी चाहिए. साथ ही पूजा (Saraswati Puja 2024) के दौरान ॐ जगती वीणावादिनी नम: मंत्र का जाप करने से आपकी एकाग्रता में वृद्धि होगी.  

मकर राशि

मकर राशि वालों को सरस्वती पूजा के दिन ओम बुद्धिदात्री सुधा मूर्ति नमः मंत्र का जाप करना बेहतर रहेगा. साथ ही इस दिन निर्धन व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज जैसे चावल आदि दान करें. आपको बता दें कि ऐसा करने से मां सरस्वती बल और बुद्धि का आशीर्वाद मिलेगा.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातको को बसंत पंचमी के दिन ॐ ज्ञानप्रकाशिनी ब्रह्मचारिणी नम: मंत्र का जप करना चाहिए. इसके साथ ही गरीब बच्चों में पढ़ाई से संबंधित चीजों का दान करें. ऐसा करने से मां सरस्वती का आर्शीवाद मिलेगा और आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.

मीन राशि

मीन राशि वालों को मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए पूजा (Saraswati Puja 2024) के दौरान ओम वरदायिनी मां भारती नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. साथ ही इस दिन कन्याओं में पीले रंग के कपड़े दान करें. वंसत मंचमी के दिन ऐसा करने से आपकी करियर संबंधी बाधाएं दूर होंगी.

और भी पढ़े:-

Basant Panchami 2024: इस साल कब है वसंत पंचमी, जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Basant Panchami 2024: सरस्‍वती पूजा के दिन घर ले आए ये चीजें, चमक उठेगा भाग्‍य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *