Basant Panchami 2024: सरस्‍वती पूजा के दिन घर ले आए ये चीजें, चमक उठेगा भाग्‍य

Basant Panchami 2024: हिंदू धर्म में वंसत पंचमी के दिन का बेहद ही खास महत्‍व होता है. इस ज्ञान की देवी मां सरस्‍वती की पूजा-अर्चना की जाती है. इस साल वसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा. यह पर्व पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. साथ ही इस दिन से ही मौसम भी सुहाना हो जाता है और पेड़-पौधों में नए फूल आने लगते हैं.

ऐसा माना जाता है कि वसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती का जन्‍म हुआ था. इसीलिए वसंत पंचमी के दिन विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती का पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है. इसके साथ ही इस दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी करना भी काफी लाभकारी माना जाता है, ऐसे में आइए जानते है कि वो कौन कौन सी चीजें है जिन्‍हें आपको वसंत पंचमी के दिन खरीदकर घर लाना चाहिए…  

Basant Panchami: मां सरस्वती की प्रतिमा

वसंत पंचमी का पर्व मां सरस्वती को समर्पित माना जाता है. ऐसे में इस दिन सरस्वती जी की प्रतिमा या चित्र खरीदकर घर जरूर लाना चाहिए. साथ ही इसकी विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है.

Basant Panchami: संगीत से जुड़ी चीज

मां सरस्वती ज्ञान की देवी के साथ ही संगीत की देवी भी कही जाती हैं. ऐसे में संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को वसंत पंचमी के दिन बासुरी या फिर कोई वाद्य यंत्र घर लाना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा आपके उपर सदैव बनी रहती है.

Basant Panchami: सुहाग की चीजें

सरस्‍वती पूजा के दिन ही कामदेव और उनकी पत्नी रति की भी पूजा की जाती है. मान्यता है कि वसंत पंचमी के दिन कामदेव और रति स्वर्ग से पृथ्वी पर आते हैं. ऐसे में इस दिन विवाह से जुड़ी खरीदारी करना भी बेहद ही शुभ माना जाता है. वसंत पंचमी के दिन आप शादी का जोड़ा, गहने या अन्य सामान खरीद सकते हैं.

Basant Panchami: मोरपंखी का पौधा

इसके अलावा, वसंत पंचमी के दिन घर में मोरपंखी का पौधा भी घर लाना शुभ माना जाता है. इस मोरपंखी के पौधे को घर लाकर पूर्व दिशा में लगाएं. मान्‍यता है कि इस पौधे को लगाने से घर के बच्चों पर माता सरस्वती की कृपा बनी रहती है.  

और पढ़े:-

Basant Panchami 2024: इस साल कब है वसंत पंचमी, जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Meaning Seeing Cow At Home: अगर गाय से जुड़े मिलने लगे ये संकेत, तो चमकने वाली है आपकी किस्‍मत

Maha Shivratri 2024: कब हैं इस साल की महाशिवरात्रि? जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *