Valentine Day 2024: आखिर 14 फरवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानिए क्‍या है इसका इतिहास

Valentine Day 2024: फरवरी का महीना तकरीबन हर किसी को पसंद होता है और प्रमी जोड़े इसका बेसब्री से इंतजार करते है. क्‍योंकि इस महीने में ही वैलेंटाइन वीक आता है. वैलेंटाइन वीक भले ही 7 फरवरी से शुरू होता है, लेकिन बाजारों व लोगों में इसका उत्‍साह पहले से ही नजर आने लगता है. पूरे वैलेंटाइन वीक लोग एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं. वहीं 14 फरवरी को इस प्यार भरे हफ्ते के आखिरी दिन वैलैंटाइन डे मनाया जाता है. हर कोई अपने तरीके से इस दिन को सेलिब्रेट करता है. वैलेंटाइन डे केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मनाया जाता है.

वहीं, इस दिन को तो हर कोई सेलिब्रेट करता है, पर क्या आप जानते है कि इस दिन का इतिहास क्‍या हैं? आखिर क्‍यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? आपको बता दें कि इस दिन को मनाने के पीछे एक बड़ी दिलचस्प कहानी है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. इस दिन की कहानी किसी के प्यार और बलिदान को समर्पित हैं. तो आइए बिना देर किए जानते है इस दिन को मनाने के वजहों के बारे में…

Valentine Day 2024: जानें कब हुई शुरूआत ?

दरअसल, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने की शुरूआत रोम के एक राजा क्लॉडियस के समय में हुआ था. कहा जाता है कि उस समय रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था और उन्हीं के नाम पर वैलेंटाइन डे मनाने की शुरूआत हुई. 

Valentine Day 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे ?

सेंट वैलेंटाइन हमेशा से ही दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने की बात कहते थे लेकिन ये बात वहां के राजा क्लॉडियस को पसंद नहीं थी. राजा का मानना था कि प्यार और शादी पुरुषों की शक्ति को खत्म कर देती है. अपने इसी सोच के चलते राजा ने ये आदेश तक पारित कर दिया था कि, राज्य के अधिकारी और सैनिक शादी नहीं कर सकते. 

Valentine Day 2024: इसी दिन दी गई थी फांसी

इसके बाद जब सेंट वैलेंटाइन को इस बात का पता चला तो उन्‍होंने इसका विरोध किया. इतना ही नहीं उन्होंने सेना के कई अधिकारियों और सैनिकों की शादि‍यां भी कराई. मगर जब इसकी जानकारी राजा को हुई तो उन्होंने 14 फरवरी 269 के दिन सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया. उनके निधन के बाद लोगों ने उनके बलिदान को सम्मान दिया और उनकी याद में वैलेंटाइन डे मनाने का निर्णय किया.  

Valentine Day 2024: जेलर की बेटी को किया नेत्र दान

इस बलिदान के पीछे एक और बड़ी बात है. दरअसल, जिस शहर में सेंट वैलेंटाइन रहते थे, वहां के जेलर की बेटी नेत्रहीन थी. सेंट वैलेंटाइन ने अपनी मौत के वक्‍त अपने नेत्र जेलर की बेटी जैकोबस को दान में दे दिए. सेंट वैलेंटाइन ने जैकोबस को एक लेटर लिखा. जिसपर लिखा था ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’

इसे भी पढ़े:- Valentine’s Day के मौके पर राशि अनुसार पहनें इन रंगों के कपडें, रिश्‍तों में आएगी मजबूती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *