गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी से हैं परेशान, अपनाएं से घरेलु नुस्‍खे तुरंत मिलेगा आराम   

Skin Allergy: बदलते मौसम के साथ ही हमारी स्किन की जरूरते भी बदलने लगती है और इससे कई तरह की स्किन समस्या भी होने लगती है. वहीं, यदि बात करें गर्मियों के मौसम की तो इन दिनों वैसे भी स्किन की बहुत सारी समस्याएं होती हैं, लेकिन आज हम बात कर रहे है स्किन एलर्जी (Skin Allergy) के बारें में.

मौसम चाहे कोई भी हो हमे हमेशा ही फिट रहना आवश्‍यक होता है. लेकिन सर्दियों के खत्म होते ही बहुत से लोगों को स्किन एलर्जी (Skin Allergy) की समस्या होने लगती है. जिसमें चकत्ते, जलन, रैशेज, खुजली जैसी स्किन की समस्‍याएं शामिल होती है. ये समस्‍याएं चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों पर भी होने लगती है. इसलिए बदलते मौसम में त्वचा की एलर्जी (Skin Allergy) से बचने के लिए कुछ नेचुरल और घरेलू नुस्खे हैं, जो स्किन को सेफ और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते है उन नुस्‍खों के बारे में..

Skin Allergy: स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू नुस्‍खे
दही (Yogurt)

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखते हैं. दही को स्किन पर लगाने से एलर्जी कम हो सकती है.

इसे भी पढ़े:- Face Redness: धूप में निकलने पर आपका चेहरा भी हो जाता है लाल, करें ये काम जल्‍द मिलेगा आराम

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और अमीनो एसिड्स से भरपूर होता है जो त्वचा को ताजगी देने के साथ-साथ एलर्जी की समस्या में आराम करता है.

नींबू (Lemon)

बता दें कि नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद करता है. एलर्जी से बचने के लिए नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है.

इसे भी पढ़े:- गर्मियों में हाइड्रेट रहने के साथ ही Blood Sugar भी करना चाहते हैं कंट्रोल, तो रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स

शहद (Honey)

वहीं, शहद भी स्किन के लिए रामबाण होता है. बता दें कि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन की केयर करते हैं. ऐसे में एलर्जी वाले एरिया पर शहद लगाने से स्किन को काफी आराम मिलता है.

जैतून का तेल (Olive Oil)

इसके अलावा, जैतून का तेल भी स्किन के लिए बेहतर होता है. दरअसल, जैतून का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा की समस्याओं से बचाव करता है.

इसे भी पढ़े:- गर्मियों में आप भी खूब पीते हैं Cold Drinks, हो जाए सावधान, आपके शरीर को अंदर से कर सकता हैं खोखला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *