गर्मियों में आप भी खूब पीते हैं Cold Drinks, हो जाए सावधान, आपके शरीर को अंदर से कर सकता हैं खोखला

Cold Drinks: गर्मियों में मौसम (Summer Season) में अकसर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीना बेहतर विकल्‍प मानते है. बीते कुछ समय से इसकी लाकप्रियता और भी बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में यदि आप भी कोल्‍ड ड्रिंक्‍स पीने के आदि हैं, तो खुद को तंरंत सुधार लें. क्‍योंकि यह आपके सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है.

दरअसल, सोडा या कोल्‍ड ड्रिंक्‍स को अक्‍सर खाली कैलोरी के तौर पर देखा जाता है, क्योंकि इन्हें पीने से शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि इसके विपरीत यह शरीर को कई नुकसान पहुंचाते हैं. आपको बता दें कि इसे पीने से वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक्स पीने से होने वाले और भी कई नुकसानों के बारे में…

Cold Drinks: वजन बढ़ाए

कोल्ड ड्रिंक पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है. क्‍योंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जो आपके वजन को बढाने में उत्‍प्रेरक का कार्य करती है. दरअसल, इसे पीने से भले ही आपकी क्रेविंग्स शांत होती है, लेकिन आपका पेट नहीं भरता. यह कुछ वक्‍त के लिए आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं और फिर में आपको ज्यादा खाने के लिए मजबूर करते हैं, जिससे आपका वजन बढने लगता है.  

Cold Drinks: फैटी लिवर

वहीं, एक लि‍मिट से ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके लिवर पर असर पड़ता है. जिसकी वजह से आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ सकते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स में इस्तेमाल होने वाली चीनी में दो मुख्य कंपाउंड- ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होते हैं. इसमें में फ्रुक्टोज को लिवर द्वारा चयापचय किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्‍स पीने से शरीर में फ्रुक्टोज की अधिकता हो जाती है, जिसकी वजह से लिवर फ्रुक्टोज को फैट में बदल देता है, जो लिवर पर जमा हो जाता है, जो कुछ समय के बाद फैटी लीवर डिजीज में बदल सकता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है.

Cold Drinks: डायबिटीज का खतरा

अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से चीनी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है. वहीं, शरीर में शुगर के बढ़ने से आप कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इसकी वजह से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

Cold Drinks: दांतों के लिए हानिकारक

इसके अलावा, कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए काफी हानिकारक होते हैं और उनमें सड़न का खतरा पैदा कर सकते हैं. दरअसल, सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है. वहीं, चीनी के साथ मिलकर एसिड आपके मुंह में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जो कैविटी का कारण बन सकता है.

इसे भी पढ़े:- Moonland of Ladakh: धरती पर रहकर करना चाहते हैं चांद की सैर, लद्दाख की ये जगह है एकदम परफेक्‍ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *