गर्मियों में हाइड्रेट रहने के साथ ही Blood Sugar भी करना चाहते हैं कंट्रोल, तो रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स

Summer Drink: सीजन कोई भी हो सर्दी, गर्मी या फिर बरसात, हमें हर मौसम में अपने सेहत का ध्‍यान रख्‍ना चाहिए. खासतौर पर यदि आप डायबिटीज (Diabetes)के मरीज हैं, तो आपके लिए सेहत का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है. वहीं, यदि बात करें गर्मियों में मौसम की तो इस वक्‍त हमें खुद को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूरी होता है.  वहीं, डायबिटीज के मरीजों के लिए खुद को हाइड्रेट रखने के साथ साथ अपने ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को भी कंट्रोल में रखना होता है.

ऐसे में आप इस मौसम में अपनी रूटीन में कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Summer Drinks) शामिल कर सकते हैं, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखेगा. तो चलिए जानते है कि उन ड्रिंक्‍स के बारें में…  

डायबिटीज पेसेंट के लिए कारगर ड्रिंक्‍स
Summer Drink: नींबू के साथ आइस्ड ग्रीन टी

दरअसल, ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार करती है. वहीं, जब इसे नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हुए हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है. बता दें कि इसे गर्मियों के लिए एक ताजा और कम कैलोरी वाला ऑप्‍शन भी माना जाता है.

Summer Drink: कुकुंबर मिंट वॉटर

खीरे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम तथा पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इस समय में शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए एक बढ़िया ऑप्‍शन माना जाता है. वहीं, जब इसमें ताजी पुदीने की पत्तियां मिला दी जाती है तो इसका स्‍वाद और भी बढ़ जाता है साथ ही ठंडक भी मिलती है. इस ड्रिंक्‍स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रि‍त रहता है.

Summer Drink: तरबूज तुलसी ड्रिंक

तरबूज एक ऐसा फल होता है, जो नेचुरली मीठा और हाइड्रेटिंग होता है, इसे गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए एक शानदार फल माना जाता है. इसके साथ ही इसमें तुलसी मिलाने से यह एक ताजा पेय बन जाता है, बता दें कि तुलसी के पत्‍ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मीठे की क्रेविंग्स को शांत करते हुए ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करता है.

Summer Drink: नारियल पानी

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर और लो कार्बोहाइड्रेट वाला नारियल पानी गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी प्राकृतिक मिठास ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करती है.

Summer Drink: आइस्ड हिबिस्कस डी

हिबिस्कस (गुड़हल) टी ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने की क्षमता के लिए जानी जाती है. इसमें बर्फ मिलाने से यह गर्मियों का एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक बन जाता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़े:- Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन इन मंत्रों से करें बजरंगबली की स्तुति, बनेंगे सभी बिगड़े काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *