Jackfruit: मिर्गी से लेकर सिर दर्द तक… हर समस्‍या के लिए रामबाण है कटहल, गर्मियों में देता है जबरदस्त फायदे

Benefits Jackfruit: आज के समय में ज्‍यादातर लोग आयुर्वेदिक पर विश्वास कर रहे है क्योंकि, आयुर्वेद में हर मर्ज का इलाज है. ऐसी ही एक औषधि है कटहल, जो हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कटहल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है, जिसके इस्तेमाल से शरीर के कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है.

आपको बता दें कि कटहल का सेवन कच्‍चा, पका और सब्जी कई रूपों में किया जाता है. आप अपने डाइट में कटहल को शामिल करके कई गंभीर बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक, कटहल में विटामिन ए, सी, बी6, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाते है.

Benefits Jackfruit: मिर्गी के लिए

मिर्गी जैसी बीमारी में कटहल की सब्जी का सेवन करने से लाभ मिलता है. इसके साथ ही हर रोज 10-20 मिली कटहल के तने का काढ़ा बनाकर सुबह शाम पीने से मिर्गी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है.

Benefits Jackfruit: खुजली की समस्‍या

कटहल खुजली की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि कटहल के पत्ते का काढ़ा बनाकर प्रभावित स्थान को धोने से खुजली या रेशैज जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है.

इसे भी पढ़े:-गर्मियों में आप भी खूब पीते हैं Cold Drinks, हो जाए सावधान, आपके शरीर को अंदर से कर सकता हैं खोखला

Benefits Jackfruit: भूख न लगना

कटहल एक ऐसा फल या सब्‍जी है, जिसमें भूख बढ़ाने का भी गुण होता है. इसके लिए आपको चाहिए कि हर रोज 10 मिली कटहल फल के रस में 125 मिग्रा काली मिर्च का चूर्ण तथा शर्करा मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपको अच्छी भूख लगेगी.

Benefits Jackfruit: सिर दर्द की समस्‍या

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान है, तो आपको चाहिए कि कटहल के जड़ को पीसकर उसका रस छानकर निकाल लें. इसके बाद उसे 1-2 बूंद नाक में डालें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा पका हुआ कटहल का सेवन भी सिरदर्द में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

इसे भी पढ़े:-गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी से हैं परेशान, अपनाएं से घरेलु नुस्‍खे तुरंत मिलेगा आराम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *