Congress Tax Row: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को बड़ा झटका, आईटी ने जारी की 1700 करोड़ रुपये का डिमांड नोटिस

Congress Tax Row: आयकर विभाग की ओर से एक बार फिर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. बता दें कि आईटी ने कांग्रेस को 1700 करोड़ रुपये का डिमांड नोटिस जारी किया है. सूत्रों में मुताबिक, यह डिमांड नोटिस (Congress Tax Row) आकलन वर्ष 2017-18 से 2020-21 के लिए जारी किया गया है साथ ही इसमें जुर्माना और ब्याज शामिल है.

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस के खिलाफ चार साल के लिए पुनर्मूल्यांकन की कार्यवाही के आयकर विभाग के आदेश को चुनौती देने वाली कांग्रेस पार्टी की याचिका खारिज कर दी थी. हाल ही में कोर्ट ने 2014 से 2017 वर्ष बीच के करों के पुनर्मूल्यांकन के खिलाफ कांग्रेस की याचिका को खारिज कर दिया था.

Congress Tax Row: अब तक चार याचिकाएं हो चुकी है खारिज

दरअसल, दिल्ली हाई कोर्ट ने अलग-अलग आकलन वर्षों से संबंधित चार याचिकाएं खारिज की थी. ये याचिकाएं मूल्यांकन वर्ष 2017-18, 2018-19, 2019-20 और 2020-21 से संबंधित थीं. वहीं इससे पहले 22 मार्च को, कोर्ट ने वर्ष 2014-15, 2015-16 और 2016-17 के आकलन वर्षों के लिए आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई पुन: मूल्यांकन कार्यवाही को चुनौती देने वाली कांग्रेस द्वारा दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया था. हाईकोर्ट ने कांग्रेस से करीब 105 करोड़ रुपये का बकाया कर वसूलने के आयकर नोटिस पर रोक लगाने से इंकार करने के आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) के फैसले को बरकरार रखा है.

हालांकि, कोर्ट ने कांग्रेस पार्टी को अपनी शिकायतों के साथ नए सिरे से आईटीएटी में जाने की स्वतंत्रता दी है. बता दें कि देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने हाल ही में आयकर वसूली के खिलाफ आईटीएटी का दरवाजा खटखटाया था और उनके बैंक खातों की वसूली और फ्रीज करने की आयकर विभाग की कार्यवाही पर रोक लगाने की भी मांग की थी.

Congress Tax Row: पार्टी को आर्थिक रूप से पंगु बनाने की कोशिश

इस दौरान, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को आर्थिक रूप से ‘पंगु’ बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस पार्टी की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी के बैंक खातों से जबरन पैसा लिया जा रहा है.

इसे भी पढ़े:-Mukhtar Ansari की मौत के बाद पूर्वांचल में जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट, गाजीपुर पहुंचे वाराणसी के DIG

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *