इस ट्रिक से करें तत्काल टिकट की बुकिंग…

नई दिल्ली। अक्‍सर लोग गर्मियों के सीजन में अपने गांव या कही घूमने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में कई यात्री सफर करने के लिए पहले ही ट्रेन टिकट की बुकिंग करा लेते हैं। इस कारण ट्रेन की सभी सीटें बुक हो जाती हैं और गर्मियों के सीजन में दूसरे यात्रियों को रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है।

और मजबूरन उन्हें ट्रेन में यात्रा करने के लिए तत्काल टिकट का सहारा लेना पड़ता है, हालांकि इस दौरान तत्काल टिकट को बुक करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता। काउंटर खुलते ही सभी तत्काल टिकटें मिनटों में बुक हो जाती हैं। आपको भी अगर यात्रा करने के लिए टिकट नहीं मिल रही है।

तो हम आज आपको एक खास ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, आप जिसकी मदद से आसानी से तत्काल ट्रेन टिकट को बुक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं….

आपको इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय मास्टर लिस्ट फीचर का इस्तेमाल करना होगा। तत्काल ट्रेन टिकट को बुक करते समय यह फीचर काफी उपयोगी है। आप इसमें अपनी यात्रा की डिटेल्स पहले से ही भर के सेव कर सकते हैं।

ऐसे में आपको तत्काल टिकट बुक करते समय हर एक डिटेल्स को दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी। आप महज कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ही पेमेंट करने के लिए रिडायरेक्ट कर दिए जाएंगे। इस कारण तत्काल टिकट बुक होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाएगी।

आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद My Account के विकल्प का चयन करें। नेक्स्ट स्टेप पर My Profile के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको Add/Modify Master List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसे करने के बाद स्क्रीन पर रिजर्वेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। आपको यहां अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी है, जिसकी मांग टिकट बुकिंग करते समय की जाती है।

सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। आप इस तरह आसानी से मास्टर लिस्ट बना लेंगे। आपको मास्टर लिस्ट बनाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। इसके बाद तत्काल टिकट को बुक करते समय सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *