भेदभाव नहीं करता हमारा संविधान… गणतंत्र दिवस पर बोले सीएम योगी

Republic Day 2024: यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने 75वें गणतंत्र दिवस पर अपने सरकारी आवास पर तिरंगा फहराया. इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भारत ने आजादी की अपनी एक लंबी लड़ाई के उपरांत स्वतंत्र भारत में अपना स्वयं का संविधान लागू किया.

वर्ष 2022 में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के बाद इस साल हम सब अपने गणतंत्र का अमृत वर्ष मना रहे हैं. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों, संविधानविदों और विशेषज्ञों के अनुसार हमने देश में संविधान लागू किया, जो पिछले 74 वर्षों से भारत में जाति, धर्म, संप्रदाय, क्षेत्र या अन्य कई अवरोधों को समाप्त करते हुए पूरी तरह कसौटी पर खरा उतरा है.

हमारा संविधान भेदभाव नहीं करता : सीएम योगी 

अपने संबोधन में आगे उन्‍होंने कहा कि दुनिया के अंदर आधुनिक लोकतंत्र के रूप में स्थापित अन्य तमाम देश जो अपने को सबसे प्रगतिशील मानते हैं, उन्होंने लंबे समय तक लिंग भेद के आधार पर महिलाओं को मताधिकार से वंचित किया था. कई दबी कुचली परंपराओं को समाज और देश की मुख्यधारा से अलग किया था, लेकिन यह भारत के संविधान की महानता है कि भारत दुनिया का वो देश है, जिसने संविधान लागू करने के साथ ही इस बातों को सुनिश्चित किया था कि देश के अंदर लिंग, जाति, मत-मजहब, क्षेत्र के आधार पर किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं होगा. देश में प्रत्येक युवा मतदाता को अपना मताधिकार करने का पूरा अधिकार है.

उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ना है : मुख्यमंत्री

सीएम योगी ने कहा कि आज ही के दिन 1950 में भारत ने आजादी की लंबी लड़ाई के बाद हमने अपना स्वयं का संविधान लागू किया था. यह दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है. हमारा संविधान अनेक उपलब्धियों से भरा हुआ है. ये हमें अधिकार देता है तो हमारे कर्तव्यों के प्रति हमें आग्रही भी बनाता है. उन्‍होंने कहा कि अगर हम अपने कर्तव्यों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करते हैं तो अगले 25 वर्ष में हमारा देश एक विकसित भारत होगा. हमें अपने देश के अतीत पर गौरव और वर्तमान को सुंदर व सुखद बनाते हुए उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ना है.  

हमारा संविधान हमारे लिए सर्वोपरि : योगी 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमारा संविधान हमारे लिए सर्वोपरि है. दुनिया के इस सबसे प्राचीनतम राष्ट्र के प्रति हम अपने संविधान के जरिए श्रद्धा का भाव प्रकट करते हैं. सीएम योगी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ राजेन्द्र प्रसाद और संविधान शिल्पी बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को भी नमन किया. 

Republic Day: सीएम योगी ने सोशल मीडिया पर दी शुभकामनाएं

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के लोगों को सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि- प्रदेश वासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपने अमर सेनानियों के स्मरण के साथ ही ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना की सिद्धि हेतु प्रतिबद्ध होने का अवसर भी देता है. आइए, ‘समर्थ-आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण के लिए हम सभी संकल्पित हों. जय हिंद.  

ये भी पढ़ें :- फ्रॉड का नया रूप AI टूल वॉयस क्लोनिंग, बचने के लिए ऐसे करें पहचान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *