Republic day: जम्मू में उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने फहराया तिरंगा, हैरतअंगेज करतब पर टिकीं रही सभी की नजरें

Republic day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस के जश्‍न में आज हर कोई डूबा हुआ है. राष्‍ट्रीय पर्व के इस मौके पर जम्मू के मौलाना आजाद (एमए) स्टेडियम में जम्मू कश्मीर प्रदेश का मुख्य समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने राष्ट्रीय ध्‍वज फहराया और परेड का निरीक्षण करते हुए सलामी ली. इससे पहले उन्होंने बलिदान स्तंभ पर पुलिस, सेना और सीएपीएफ के वीर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी.

Republic day: जमींनों का मिलेगा मालिकाना अधिकार

कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि प्रदेश के जम्मू कश्मीर में पंचायत और नगर निकायों के चुनाव अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान सुनिश्चित करने की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद कराए जाएंगे. इसके साथ ही जम्मू संभाग में बसे पश्चिमी पाकिस्तान से आए नागरिकों को जमीनों के मालिकाना अधिकार दिए जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में आतंकवाद अपनी आखिरी सांसें ले रहा है. उग्रवाद को प्रदेश से पूरी तरह से खत्म करने के लिए सरकार प्रतिब्द्ध है.

Republic day: राजीव राय भटनागर ने ली परेड की सलामी

इसके अलावा, श्रीनगर के बक्शी स्टेडियम में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने तिरंग फहराया और परेड की सलामी ली. जम्मू और श्रीनगर समेत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति से भरपूर कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में जहां देशभक्ति के तरानों ने जोश से भरा, तो वहीं हैरतअंगेज करतब में संतुलन के प्रदर्शन पर सभी की नजर टिकी रही.

Republic day: स्‍कूली बच्‍चों दी रंगारंग प्रस्‍तुतियां

वहीं, मार्च पास्ट में सेना, सीआरपीएफ, जेकेपी, एसएसबी, एनसीसी कैडेट, स्कूली छात्रों समेत अन्य टुकड़ियां भी शामिल हुईं. जम्मू कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी की ओर से स्कूली बच्चों और कलाकारों ने देशभक्ति से ओतप्रोत विषय पर रंगारंग व सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं. इस दौरान स्टेडियम को कड़े सुरक्षा घेरे में लिया गया. यहां पर पुलिस, सेना, अर्द्धसैनिक बल चौकसी बरते हुए रहे.

इसे भी पढ़े:- 75th Republic Day: राष्ट्रीय पर्व पर बिग बी की अनूठी पहल, दिव्यांग बच्चों के साथ खास अंदाज में मनाया गणतंत्र दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *