फ्रॉड का नया रूप AI टूल वॉयस क्लोनिंग, बचने के लिए ऐसे करें पहचान

AI Voice Clone: मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी की दुनिया तेजी से फैल रही है. बढ़ती तकनीक से एक तरफ जहां अनेकों फायदे हो रहे हैं तो दूसरी तरफ इसके काफी नुकसान भी देखने को मिल रहे हैं. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई की एंट्री ने तो इसमें काफी बढ़ोत्‍तरी कर दिया है. इन दिनों भारत में AI वॉइस क्लोनिंग (AI Voice Clone) स्कैम तेजी से बढ़ रहा है. एआई के इस्‍तेमाल से लोगों की आवाज की कॉपी करके फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है.

यह ठगों के लिए यह एक नया हथियार बन गया है. परिवार के किसी एक मेंबर की आवाज को ये स्‍कैमर कॉपी करके अन्य मेंबर को कॉल करते हैं और इमरजेंसी का बहाना बनाकार पैसों की डिमांड करते हैं. कई बार ये प्राइवेट जानकारी भी मांगते हैं. इसलिए आज की खबर में हम आपको एआई वॉयस क्लोन से होने फ्रॉड को पहचानने के कुद तरीके बताएंगे, जो आपके काम आ सकते हैं.  

अचानक से किसी करीबी का कॉल आना

अगर आपके पास किसी अपने यानी बेहद ही करीबी का कॉल आता है और वह भी नए नंबर से तो आपको बहुत ही सावधान रहने की आवश्‍यकता है. कॉल कब आ रहा है इसका भी ध्‍यान रखें.

इमरजेंसी

AI के माध्‍यम से वॉयस को क्लोन करके ये स्‍कैमर इमरजेंसी के बहाने के साथ कॉल करते हैं. ये आपके किसी पहचान वाले की ही आवाज में बात करते हुए कहते हैं कि आपका कोई करीबी संकट में है या अस्पताल में है और पैसों की डिमांड करते हैं.

बात करने का अंदाज

एआई से किसी की शख्‍स की आवाज कॉपी तो की जा सकती है लेकिन उसके बात करने का तरीका और अंदाज को कॉपी नहीं. अगर इस तरह का कॉल आता है तो ध्यान से सुनें और तय करें कि रोबोटिक कॉल है या फिर कोई इंसान बोल रहा है.

पैसे की मांग

अगर कोई फोन कॉल करके आपसे पैसे की डिमांड करता है तो सावधान हो जाएं. इसके अलावा अगर आपसे कोई बैंक अकाउंट संबंधित जानकारी भी मांगता हो तो ना दें, भले ही उसकी आवाज आपके किसी जानने वाले से मैच करती हो.

ये भी पढ़ें :- Adani vs Ambani: अडानी के सिर सजा एशिया के सबसे अमीर शख्‍स का ताज, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *