Adani vs Ambani: अडानी के सिर सजा एशिया के सबसे अमीर शख्‍स का ताज, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे  

Adani vs Ambani: मुकेश अंबानी को पछाड़ कर एक बार फिर गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए है. दुनिया के अरबपतियों के लिस्‍ट में अडानी 12वे नंबर पर आ गए है. वहीं मुकेश अंबानी 13 वें स्‍थान के साथ सिर्फ एक पायदान नीचे हैं.

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, अदाणी ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरपर्सन गौतम अदाणी एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. गौतम अडानी अब तक के टॉप गेनर हैं. अब गौतम अदाणी विश्व रैंकिंग में शीर्ष 12 में शामिल हो गए हैं, वहीं मुकेश अंबानी 13वें नंबर पर हैं.

Adani vs Ambani: दोनों अरबपतियों की रैंकिंग में सुधार

अदाणी समूह के चेयरपर्सन हाल ही में नेट वर्थ बढ़ने के साथ एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. हालांकि पिछले साल की तुलना में दोनों बिजनेस मैन की रैंकिंग में सुधार हुआ है. पिछले 24 घंटे के अंदर गौतम अदाणी की संपत्ति 7.6 अरब डॉलर बढ़ी हैं. वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति 97 अरब डॉलर है. पिछले 24 घंटे के अंदर इनकी नेटवर्थ में 665 मिलियन डॉलर की बढ़ोत्‍तरी हुई है.  

Adani vs Ambani: गौतम अदाणी की संपत्ति बढ़ने का कारण?

साल 2023 में जिन अरबपतियों पर डॉलर की बरसात हुई थी, साल 2024 की शुरुआत उनके लिए खराब रही. बात करें अडानी की तो 3 जनवरी 2024 को अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद इनकी कंपनियों के शेयरों के भाव तेजी से मजबुत हुए है.  जिससे उनकी नेट वर्थ में इजाफा हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी की तरुफ से हो रही जांच को संतोषप्रद बताते हुए कुल 24 में से बचे 2 और मामले की जांच के लिए मार्केट रेग्यूलेटर SEBI को 3 महीने का अतिरिक्त समय दिया है.

Adani vs Ambani: एलन मस्‍क दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स

दुनिया के सबसे रईस शख्स का ताज एक बार फिर टेस्ला प्रमुख एलन मस्क के सिर सजा. उनका कुल नेटवर्थ 220 अरब डॉलर दर्ज किया गया. टॉप-10  रईसों में नौ रईस शख्सियत अमेरिका के हैं और ज्यादातर टेक्नोलॉजी कंपनियों के चीफ हैं.  

ये भी पढ़ें :- PM Modi visit: लक्षद्वीप में पीएम मोदी, 1156 करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *