ISRO: नए साल में नई ऊर्जा के साथ नया कीर्तिमान रचने में जुटें इसरो के वैज्ञानिक,फ्यूल सेल फ्लाइट का किया सफल परीक्षण

ISRO: टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में भारत लगातार आगे बढ़ रहा है. वहीं, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भी आए दिन नए नए परीक्षण कर रहा है. ऐसे में ही इसरो ने शुक्रवार को फ्यूल सेल फ्लाइट का सफल परीक्षण किया. इस दौरान इसरों ने कहा कि उसने अंतरिक्ष में इसके संचालन का आकलन करने और भविष्य के मिशनों के लिए सिस्टम के डिजाइन की सुविधा के लिए डेटा इकट्ठा करने के लिए ईंधन सेल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया है.

जानकारी के अनुसार इसरो के वैज्ञानिकों ने अपनी कुशलता के बल पर नए साल की शुरुआत में भी एक कीर्तिमान रच दिया. इसरो ने फ्यूल सेल फ्लाइट का सफल परीक्षण की जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2024  भी भारत के लिए बेहद खास होगा और इस दौरान कई ऐतिहासिक मिशन को अंजाम दिए जाएंगे.

ISRO: आगामी मिशनों को मिलेगी शक्ति

ISRO से मिली जानकारी के मुताबिक आज पीएसएलवी-सी58 के प्लेटफॉर्म, पीओईएम3 पर 100 डब्ल्यू श्रेणी के पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन सेल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इस परीक्षण के बाद दावा किया जा रहा है कि इससे आगामी मिशनों को शक्ति मिलेगी और पानी के उत्सर्जन के साथ अंतरिक्ष आवासों में भविष्य में बिजली उत्पादन करने में भी मदद मिलेगी. इसरो ने ये स्पष्ट कर दिया है कि ईंधन सेल अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक आदर्श ऊर्जा स्रोत है क्योंकि यह बिजली और शुद्ध पानी प्रदान करता है.

नया कीर्तिमान रचने की तैयारी में इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए वर्ष 2024 खास होने के साथ बीते कुछ वर्ष भी बेहद अहम रहे हैं. ISRO के वैज्ञानिकों ने अपनी कुशलता के बल पर लगातार कई अंतरिक्ष मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है. इसमें आदित्य-एल-1 के साथ चंद्रयान मिशन का नाम भी शामिल है. ऐसे में ही इसरो अब एक बार फिर नए साल में नई उर्जा के साथ कीर्तिमान रचने की तैयारी में जुट गया है.

इसे भी पढ़े:- Aaj Ka Rashifal: आज कर्क और कन्‍या राशि के जातकों को मिलेगा भरपूर धन लाभ, जानिए सभी राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *