Kalakand Recipe: कलाकंद टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी, कम समय में आसानी से होगा तैयार

Kalaknad Recipe:  हमारे यहां किसी भी तीज त्यौहार या फिर खुशी के अवसर पर मिठाइयों को परोसने का चलन है। यही वजह है कि हमार देश में मिठाइयों काफी डिमांड होती है। हर मिठाई का अपना अलग स्वाद और अंदाज होता है। इनमें से ही एक है कलाकंद। कलाकंद एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। आपको बता दें कि ये मिठाई आमतौर पर पनीर और मावा से तैयार की जाती है। वहीं, कलाकंद का स्वाद जितना लाजवाब होता है, इसे बनाना उतना ही आसान होता है। ऐसे में य‍दि आपको आप अगर घर पर  कोई नई स्वीट डिश को बनानी है तो आपके लिए कलाकंद एक परफेक्‍ट डिश सााबित हो सकता है। तो आइए जानते है इसे बनाने के रेसिपी कि बारे में …

आवश्‍यक सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
मावा (खोया) – 200 ग्राम
दूध – 1/2 कप
क्रीम – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स – 2 टेबलस्पून
घी – 1 टेबलस्पून

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पनीर और मावा लें। इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। चाहें तो इन्हें पहले कद्दूकस कर बाद में अच्छी तरह से मिला लें। अब पनीर और मावा के इस मिश्रण में दूध और क्रीम डाल दें।  इसके बाद इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें पनीर-मावा का तैयार किया गया मिश्रण डाल दें। और आंच को मीडियम पर कर करछी से चलाते हुए भूनें।

जब ये मिश्रण आपस में अच्छी तरह से मिल जाएं और इसका दूध सूखने लग जाए तो इसमें एक कप चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। जब चीनी पिघल जाए और मिश्रण का दूध सूख जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालें और मिश्रण में अच्छे से मिला दें। अब गैस बंद कर दें। इसके बाद कुछ देर तक कलाकंद का मिश्रण ठंडा होने दें। इस दौरान एक थाली लें और उसके तले में थोड़ा सा घी लगाकर हल्के गर्म कलाकंद के मिश्रणको थाली में डालकर सेट कर लें। कुछ देर तक थाली को अलग रख दें। जब कलाकंद का मिश्रण सेट हो जाए तो चाकू की मदद से उसे चौकोर टुकड़ों में काट लें, और इस तरह से आपकी स्वादिष्ट कलाकंद बर्फी बनकर तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *