G-20 Summit: दिल्ली में स्वचालित मौसम स्टेशन किया गया स्थापित, 15 मिनट के भीतर मिलेगा अपडेट

G-20 Summit: राजधानी दिल्ली में 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारी पूरी हो गई हैं। दिल्ली में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। जी-20 सम्मेलन को सफल बनाने के लिए पुलिस लगातार प्रयासरत है। ऐसे में ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अपने स्तर पर अलग तैयारी की है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर विशेष और वास्तविक समय मौसम पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए प्रगति मैदान के पास एक अतिरिक्त स्वचालित मौसम स्टेशन स्थापित किया है। जिसके माध्‍यम से दिल्‍ली में शिखर सम्मेलन के दौरान आईएमडी चौबीसों घंटे मौसम की निगरानी करेंगा। जोकि आज से ही शुरू कर दिया है और 10 सितंबर को सम्‍मेलन की समाप्‍ती तक करता रहेगा।

दरअसल, मौसम कार्यालय मौसम संबंधी अपडेट और पूर्वानुमान जारी करेगा और इन्हें विभाग की वेबसाइट mausam.imd.gov.in/g20 पर एक वेबपेज के माध्यम से एक्सेस किया जा सकेगा। वेबपेज शिखर सम्मेलन स्थल के पास लगाये गये स्वचालित मौसम स्टेशन से वास्तविक डेटा प्रदान करेगा जो हवा के तापमान, आर्द्रता, हवा की गति और दिशा तथा वर्षा पर सटीक जानकारी प्रदान करेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि डेटा को 15 मिनट के अंतराल पर अपडेट किया जाएगा जिससे उपयोगकर्ताओं को सटीक और नवीनतम मौसम की जानकारी मिल सके। मौसम की यह अपडेटेड जानकारी दिल्ली में नौ अन्य प्रमुख स्थानों के लिए भी उपलब्ध होगी। जिनमें इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, चांदनी चौक, अक्षरधाम मंदिर, बहाई/लोटस टेम्पल, कुतुब मीनार, लाल किला/राजघाट, दिल्ली विश्वविद्यालय और लोधी रोड (लोधी गार्डन) शामिल हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *