हरिनारायण राय चौधरी: अष्ट शहीद इंटर कॉलेज के संस्थापक के प्रतिमा का हुआ अनावरण, भारत एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क के चेयरमैन उपेंद्र राय रहे मुख्‍य अतिथि

Ghazipur: अष्ट शहीद इंटर कॉलेज मुहम्मदाबाद के संस्थापक हरिनारायण राय चौधरी की प्रतिमा का शनिवार को यानी आज अनावरण किया गया. इस कार्यक्रम में भारत एक्सप्रेस न्यूज़ नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर इन चीफ उपेंद्र राय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. उन्होंने कॉलेज के संस्‍थापक हरिनारायण राय चौधरी को पुष्पांजलि अर्पित की. प्रतिमा अनावरण के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा.

विद्यालय के प्रति हरिनारायण राय चौधरी का अमूल्य योगदान

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने हरिनारायण राय चौधरी को याद किया. बता दें, विद्यालय के प्रबंधक अवध किशोर राय ने प्रतिमा के अनावरण से पहले कहा कि हरिनारायण राय चौधरी विद्यालय के कर्णधार थे. उनका जन्म 18 जनवरी 1898 को शेरपुर कलां गांव में हुआ था. अष्ट इंटर कॉलेज विद्यालय के प्रति उनका अमूल्य योगदान भुलाया नहीं जा सकता है. उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त के तीन दशक बाद भी वो कॉलेज से जुड़े रहें.

Ghazipur: अष्ट शहीद इंटर कॉलेज का रहा है गौरवशाली इतिहास 

गाजीपुर क्षेत्र के मुहम्‍मदाबाद में 9 जुलाई, 1937 को स्थापित महाविद्यालय एकमात्र अंगीभूत कॉलेज है. कॉलेज के संस्थापक हरिनारायण राय चौधरी ने अपने दम पर 9 छात्रों को लेकर महाविद्यालय की स्थापना की थी. इस अष्ट शहीद इंटर कॉलेज का गौरवशाली इतिहास रहा है. इस कॉलेज के स्थापना काल के तीन दशकों तक 20 किलोमीटर की परिधि में यह एकमात्र इंटर कॉलेज था, जहां जिले ही नहीं, बल्कि बलिया जिले के छात्र भी शिक्षा पाने आते थे.

उपराष्ट्रपति भी रहे इस कॉलेज के छात्र

यहां से शिक्षा पाकर छात्र उच्च स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं. यहां तक की पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी यहां के छात्र रह चुके हैं. अष्ट शहीद इंटर कॉलेज के छात्र प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर मीडिया जगत में छात्र सेवा कर रहे हैं. कहा जाता है कि हरिनारायण राय चौधरी जीवन के अंतिम समय तक कॉलेज के उन्नति के लिए सहयोगियों के संपर्क में रहे.

मनुष्य के जीवन में गुरु का होता है बहुत बड़ा योगदान: उपेंद्र राय

अष्ट शहीद इंटर कॉलेज चौधरी हरिनारायण राय के प्रतिमा अनावरण के अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सीएमडी भारत एक्सप्रेस उपेंद्र राय ने गुरु शिष्य परंपरा पर अपना व्याख्यान दिया. उन्‍होंने कहा कि गुरु का मनुष्य के जीवन में बहुत बड़ा योगदान होता है. हर किसी को गुरु का सम्मान करते हुए उनके द्वारा दिए गए विद्या को अनुग्रह कर भविष्य में कार्य करना चाहिए.

इस दौरान उन्होंने अकबर और तानसेन, कृष्ण और मीरा की कहानी के माध्यम से उदाहरण देते हुए गुरु शिष्य परंपरा का बखान किया और जीवन में चरितार्थ करने की बात कही. कार्यक्रम का समापन इंटर कॉलेज के छात्रों के द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत कर किया गया. धन्यवाद ज्ञापन अष्ट शहीद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शिव शंकर गिरी ने किया.

इसे भी पढ़े:-Aditya-L1: आज लैग्रेंज प्वाइंट-1 पर पहुंच जाएगा इसरों का मिशन सूर्य, सूईट पेलोड होगा सबसे पहले एक्टिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *