Google का यूजर्स को तौफा, अब आपकी ऑनलाइन एक्टिवि‍टी को ट्रैक नहीं सकेगी वेबसाइट्स

Google New Update: गूगल क्रोम ब्राउजर में एक नया फीचर शामिल किया गया है, जो डिफॉल्ट रूप से थर्ड-पार्टी कुकीज तक वेबसाइट एक्सेस को प्रतिबंधित करके क्रॉस-साइट ट्रैकिंग को सीमित करता है. कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर करीब 30 मिलियन यूजर्स के लिए ‘ट्रैकिंग प्रोटेक्शन’ फीचर शुरू किया है, जो साल 2024 की दूसरी छमाही में सभी के लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को समाप्त करने की गूगल की ‘प्राइवेसी सैंडबॉक्स’ पहला का हिस्सा है.

Google: कुकीज कलेक्‍ट करती है एनालिटिक डेटा

दरअसल ये कुकीज छोटी फाइल्स होती हैं जो आपके डिवाइस में स्टोर होती हैं. ये एनालिटिक डेटा कलेक्ट करती हैं और ऑनलाइन एड्स को पर्सनलाइज करती हैं. इसके साथ ही ब्राउजिंग को मॉनिटर भी करती हैं. हालांकि, कुछ एवर्टाइजर का कहना है कि इसके परिणामस्वरूप उन्हें नुकसान होगा. वहीं, Google क्रोम दुनिया का सबसे पॉपुलर इंटरनेट ब्राउजर है. इसके राइवल ब्राउजर्स जैसे Apple Safari तथा Mozilla Firefox में पहले से ही थर्ड-पार्टी कुकीज को ब्लॉक करने का विकल्‍प मिलता है. साथ ही इनका इंटरनेट ट्रैफिक काफी कम है.

री-इनेबल करने का मिलेगा ऑप्शन

Google ने कहना है कि यदि कोई साइट थर्ड-पार्टी कुकीज के बिना काम नहीं करती है और क्रोम नोटिस करता है कि आपको समस्‍या हो रही हैं. तो हम आपको उस वेबसाइट के लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को अस्थायी रूप से री-इनेबल करने का विकल्‍प देंगे. इसके अलावा Google ने कहा कि वो इंटरनेट को ज्यादा प्राइवेट बनाने के लिए काम कर रहा है. लेकिन कई वेबसाइटों के दृष्टिकोण से बात करें तो कुकीज विज्ञापन बेचने का एक महत्वपूर्ण भाग हैं जिस पर वे निर्भर हैं.

इसे भी पढ़े:-PM Kisan Yojana: किसान इस दिन तक करा लें ई-केवाईसी, वरना अटक सकती है 16वीं किस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *