Assam: पीएम मोदी ने असम को दी 17,750 करोड़ की सौगात, लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का किया अनावरण

Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों पूर्वोत्तर राज्यों के दौरे पर हैं. इसी क्रम में उन्होंने असम के जोरहाट में लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का अनावरण किया. प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी ने यहां 17,750 करोड़ रुपये के कई परियजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. हालाकि इससे पहले उन्‍होंने अरुणाचल प्रदेश में सेला टनल का उद्घाटन किया. 

राम वनजी सुतार द्वारा निर्मित इस प्रतिमा की ऊंचाई 84 फीट है. इस प्रतिमा को 41 फीट के पेडेस्टल पर स्थापित किया गया है, जिससे संरचना और भी ऊंची करीब 125 फीट हो गई. इस प्रतिमा की नींव पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने साल 2022 में रखा था.

Assam: कौन थें लाचित बोरफुकन

आपको बता दें कि लाचित बोरफुकन अहोम साम्राज्य के एक महान सेनापति थे. उन्हें 1671 की सरायघाट की लड़ाई में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है. बोरफुकन ने राजा रामसिंह-प्रथम के नेतृत्व में शक्तिशाली मुगल सेना द्वारा असम को वापस लेने के प्रयास को विफल कर दिया था.

Assam: कार्यक्रम में शामिल होने पहुंची लखपति बैदेव

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारी संख्या में महिलाएं पहुंचीं. वहीं, कार्बी आंगलॉन्ग से लखपति बैदेव (लखपति बहनें) भी इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए जोरहाट पहुंची. मीडिया से बातचीत के दौरान उन्‍होंने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है. हम बहुत खुश हैं. हम प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को देखे रहे हैं. हम 26 से 27 लोग यहां आए हैं

और पढ़े:-

UPJEE Admit Card: 16 मार्च से शुरू होगा यूपी पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम, जानिए कब रिलीज होगा एडमिट कार्ड

‘कांग्रेस ने देश की सुरक्षा के साथ किया खिलवाड़’, अरुणाचल में PM Modi ने विपक्ष पर किया प्रहार

Bank: बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 17 फीसदी बढ़ी सैलरी, छुट्टियों में भी कई अहम बदलाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *