Bank: बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 17 फीसदी बढ़ी सैलरी, छुट्टियों में भी कई अहम बदलाव

Bank: लोक सभा चुनाव से पहले ही बैंक कर्मचारियों और बैंक अधिकारियों को तोहफा मिल गया है. चुनाव से पहले बैंक कर्मचारियों और बैंक अधिकारियों को वेतन वृद्धि का तोहफा मिल गया। लंबे समय से अटके वार्षिक ब्‍याज वृद्धि समझौते पर शुक्रवार को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन ने दस्तखत कर दिए.

Bank: 8 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

इतना ही नहीं, हफ्ते में पांच दिन की बैंकिंग को भी IBA ने स्वीकार कर लिया है. बता दें कि अब इसे सरकार के पास भेजा जाएगा, जिसपर छह महीने के भीतर ही निर्णय लिया जाएगा. वेतन वृद्धि सहित अन्य सुविधाएं तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं. इनका लाभ 1 नवंबर 2022 से प्रभावी होने वाले करीब 8 लाख कर्मचारियों को मिलेगा.

Bank: नहीं बन पा रही थी सहमती

बता दें कि लंबे समय से बैंकिंग संगठन की IBA के साथ अवकाश और वेतन वृद्धि सहित कई मांगों को लेकर वार्ता चल रही थी लेकिन सहमति नहीं बन पा रही थी. लेकिन शिवरात्रि पर बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों की मांगों को आईबीए ने स्वीकार कर लिया और समझौता पत्र पर दस्तखत कर दिए.

Bank: हफ्ते के सभी शनिवार को बंद रहेंगे बैंक

आमतौर पर पहले भी बैंको में दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता ही था, लेकिन अब सभी शनिवार को अवकाश का प्रस्ताव आईबीए ने स्वीकार कर लिया है. हालांकि इसके बदले में बैंक कार्मचारियों को बैंकिंग कामकाज सुबह 10 से शाम 5 बजे की जगह सुबह 9.50 से शाम 5.30 बजे करने का प्रस्ताव है. ऐेसे में आईबीए सरकार को सिफारिश भेजेगा, जिस पर 6 महीने के भीतर ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

Bank: सैलरी, में बंपर इजाफा

शुक्रवार को हुए इस समझौते के बाद बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों का सैलरी में भी 17 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई है. यानि उन्हें अब कुल 12949 करोड़ रुपये वेतन के तौर पर अधिक मिलेंगे. इसका फायदा देशभर के लगभग 11 लाख और उत्तर प्रदेश के 1 लाख अधिकारियों व कर्मचारियों को होगा.

Bank: छुट्टियों में भी तमाम बदलाव
  • आधे दिन की मिलेगी कैजुअल छुट्टी.
  • महिलाओं को बिना प्रमाणपत्र के महीने में एक दिन चिकित्सा अवकाश.
  • स्पेशल चाइल्ड वाले दंपती को 30 दिन की स्पेशल छुट्टी. मेडिकल सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं.
  • वहीं, 58 साल के ऊपर के वरिष्ठ स्टाफ को पत्नी की बीमारी पर पत्नी के मेडिकल सर्टिफिकेट पर अवकाश.
  • इसके अलावा, छुट्टी का नगदीकरण 240 दिन से बढ़ाकर 255 दिन कर दिया गया.
Bank: इतने बैंकों के कर्मचारियों को फायदा

स्टेट बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बड़ौदा, बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक, फेडरल बैंक, कर्नाटक बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, साउथ इंडियन बैंक, करुर वैश्य बैंक, आरबीएल बैंक, नैनीताल बैंक, कोटक महिन्द्रा, धनलक्ष्मी बैंक, आईडीबीआई बैंक.

इसे भी पढ़े:- X Update: एलन मस्क ने लॉन्च किया Articles फीचर, अब ब्लॉग की तरह लिख सकेंगे लंबे आर्टिकल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *