UP: होली पर योगी सरकार का तोहफा, महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा गैस सिलेंडर

UP: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने होली का तोहफा देते हुए महिलाओं को नि:शुल्क गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है. प्रदेश सरकार के इस फैसले से 1.75 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. हालांकि इससे पहले भी योगी सरकार ने दीपावली पर महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का तोहफा दिया था.

बता दें कि योगी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत साल में 2 सिलेंडर मुफ्त में देने का फैसला किया था. इसी कड़ी में पहला सिलेंडर दीपावली पर और अब दूसरा सिलेंडर होली के के मौके पर मिलने जा रहा है. दरअसल, प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत करीब 1.75 करोड़ लाभार्थियों को 2 निःशुल्क सिलेंडर रिफिल वितरण कराए जाने के लिए योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2312 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया है.

UP: अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर की डिलिवरी

इस योजना के पहले चरण में के तहत दीपावली के अवसर पर लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेंडर वितरित कराए जाने का निर्णय लिया गया था. जिसके लिए 1 नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक तक कुल 80.30 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई. वहीं, दूसरे चरण में अब होली पर्व पर लाभार्थियों को निशुल्क सिलेंडर वितरित कराए जाने का निर्णय लिया गया है.

इस योजना के दूसरे चरण के तहत 01 जनवरी 2024 से अब तक करीब 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की जा चुकी है. इस प्रकार योजना के अंतर्गत अब तक कुल 131.17 लाख सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई है. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने 10 नवंबर 2023 को इस योजना का शुभारंभ करते हुए एक साथ लाखों उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि का अतंरण किया था.

इसे भी पढ़े:- Assam: पीएम मोदी ने असम को दी 17,750 करोड़ की सौगात, लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का किया अनावरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *