Oscar Award 2024: एक-दो नहीं 56 फिल्‍में…, जानिए कब हुई थी ऑस्‍कर की शुरुआत, किस फिल्‍म का कहां तक पहुंचा सफर  

Oscar Award 2024: ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Award 2024) के विनर्स का ऐलान होने में कुछ ही दिन बचा है. ऐसे में सभी की निगाहें दुनिया के सबसे बड़े फिल्मी अवॉर्ड्स के विजेताओं पर टिकी हुई है. हर बार की तरह ही इस बार भी अकादमी पुरस्कार में हॉलीवुड फिल्मों का दबदबा है, जिनमें पुअर थिंग्स (Poor Things) और ओपेनहाइमर (Oppenheimer) जैसी कई फिल्‍मों के नाम शामिल है.

ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) के इतिहास में भारतीय फिल्मों का भी इतिहास काफी गहरा है. लेकिन उनमें से कोई भी फिल्म इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को बेस्ट फिल्म के रूप में जीतने में नाकाम रही हैं. ऐसे में चलिए जानते है कि एकेडमी अवॉर्ड्स में कितनी बॉलीवुड फिल्में गई हैं और किस का सफर कहां तक पहुंचा.

1957 से अबतक भारतीय फिल्मों का ऑस्कर इतिहास

आपको बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) की शुरूआत साल 1927 में हुआ था जबकि पहली बार इसका वितरण 1929 में हुआ. ऐसे में करीब 96 सालों के इतिहास में हिंदी सिनेमा की फिल्में भी इस पुरस्कार को लेकर चर्चा में रहा है. वहीं पहली बार एकडेमी अवॉर्ड में भारतीय फिल्मों की एंट्री साल 1957 में हुई.

पहली बार निर्देशक महबूब खान की फिल्म मदर इंडिया को 30वें अकादमी पुरस्कारों के लिए भेजा गया. इस फिल्‍म को बॉलीवुड की सबसे शानदार फिल्‍मों में से एक माना जाता है. नर्गिस, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की मदर इंडिया के बाद से भारत की ओर से अब तक करीब 56 फिल्मों को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भेजा गया है. जिनमें से कुछ प्रसिद्ध फिल्मों की सूची नीचे दी गई है.

 फिल्मभाषाऑस्कर वर्ष
गाइडहिंदी    38वां ऑस्कर
उपहारहिंदी    45वां ऑस्कर
सौदागरहिंदी    46वां ऑस्कर
नयाकनतमिल    60वां ऑस्कर
बैंडिट क्वीनहिंदी    67 वां ऑस्कर
देवदासहिंदी    75वां ऑस्कर
बर्फीहिंदी     85वां ऑस्कर
जल्लीकट्टूमलयालम     93वां ऑस्कर
    2018मलयालम     96वां ऑस्कर
Oscar Award: इन 4 फिल्मों का कारवां बढ़ा आगे

दरअसल, हर साल फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की ज्यूरी की ओर से कई फिल्मों को ऑस्‍कर के लिए भेजा जाता है. वहीं कुछ मेकर्स भी अपने फिल्मों को लेकर ऑस्कर अवॉर्ड के लिए दावेदारी पेश करते हैं. हांलाकि ऐसा बहुत कम होता है कि जब हिंदी फिल्‍मों को अकादमी पुरस्‍कार के लिए शॉर्ट लिस्‍ट या नॉमिनेट किया जाता है. ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) के लिए भेंजे गए अब तक के 56 फिल्‍मों में से केवल 4 फिल्में ऐसी रहीं हैं, जिनका सफर ऑस्कर में आगे बढ़ा है. जिसमें इन फिल्‍मों के नाम शामिल है- 

 फिल्मनतीजासाल 
मदर इंडियानॉमिनेट     1957
सलाम बाम्बेनॉमिनेट     1988
लगाननॉमिनेट      2001
छेल्लो शोशॉर्ट लिस्ट      2022

नर्गिस की मदर इंडिया, आमिर खान स्टारर लगान, डायरेक्टर मीरा नायर की सलाम बॉम्बे और गुजराती फिल्म छेल्लो शो का कारवां ऑस्कर में आगे की तरफ तो बढ़ा है, लेकिन इन्हें जीत नहीं मिली. 

नाटू-नाटू ने ऑस्कर में रचा कीर्तिमान

वहीं, वर्ष 2023 का ऑस्कर भारतीय सिनेमा के लिए सबसे यादगार साल रहा. साल 2023 के 95वें ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) में साउथ सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म आर आर आर (RRR) के पॉपुलर सॉन्ग नाटू-नाटू (Naatu-Naatu) को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अकादमी पुरस्कार जीत इतिहास रचा. इसके साथ ही भारतीय फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा की डॉक्युमेंट्री द एलिफेंट व्हिस्पर्स बेस्ट डॉक्युमेंट्री कैटेगरी में विनर रही. 

इसे भी पढ़े:-

IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट जीत कर भारत ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को 4-1 से दी मात

Assam: पीएम मोदी ने असम को दी 17,750 करोड़ की सौगात, लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का किया अनावरण

UPJEE Admit Card: 16 मार्च से शुरू होगा यूपी पॉलीटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम, जानिए कब रिलीज होगा एडमिट कार्ड

Zodiac sign: काफी बुद्धिमान और चालाक होते हैं इस राशि के जातक, किसी भी काम में नहीं करते संकोच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *